22.4 C
New Delhi
February 24, 2024
Dustak Special

भारत के टॉप 5 शहरों के लाजवाब स्ट्रीट बेस्ड फूड

क्या आप वापस बैठते हैं और सोचते हैं कि एक राष्ट्र के रूप में भारत कितना अविश्वसनीय है? हम एक ऐसे देश में रहने के लिए धन्य हैं जहां विभिन्न धर्मों के लोग सद्भाव के साथ रहते हैं, भले ही हम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी हैं। एक चीज जो हम सभी को एक साथ लाती है वह है स्वादिष्ट खाना। हमें खाना बहुत पसंद है और भारत के प्रत्येक शहर में कुछ विशेष व्यंजन हैं जो सिर्फ होंठों पर महकते हैं। और जब खाने की बात आती है, तो भारत की सड़कों को पीछे नहीं छोड़ते। आइए भारतीय सड़कों के कुछ प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड को देखें।

vada-pav
वड़ा पाव

1. मुंबई

यदि आप मुंबई से हैं, तो आपको यहाँ सबसे प्रिय स्ट्रीट फूड वड़ा पाव के बारे में पता होगा। यहाँ दूसरा सबसे प्रिय भोजन अमूल बटर के साथ पाव भाजी, धनिया और कटा हुआ प्याज के साथ छिड़का जाता है। मुझे आपको मुंबई में पाव भाजी खाने के लिए सबसे अच्छी जगह बतानी चाहिए। ग्रांट रोड पर सरदार पाव भाजी है। आपको इस पर पछतावा नहीं होगा! पानी पुरी, चाट और दोसा अगली पंक्ति में हैं और स्ट्रीट फूड के साथ इनोवेशन सबसे अच्छी चीज है जो मुंबई पूछ सकता है। आपको मानसून के दौरान मसालेदार मिर्च के साथ कांडा भाजी को जरूर आजमाना चाहिए।

बटर चिकन

2. दिल्ली

दिल्ली की सड़क विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन प्रदान करती है और आप उनमें से पर्याप्त नहीं पा सकते हैं! दिल्ली में सभी अद्भुत स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए चांदनी चौक सबसे अच्छा क्षेत्र है। छोले कुलचे, राम लड्डू और गोल गप्पे, छोले भटूरे, राज कचौरी और दिल्ली की चाट जैसी चीजें कभी भी खत्म नहीं होती हैं। उनके पास इतनी विविधता है और वे सभी सीधे अद्भुत हैं! और अगर आपको लगता है कि मैं सिर्फ शाकाहारी व्यंजनों को सूचीबद्ध कर रहा हूं और नॉन-वेज व्यंजनों को पर्याप्त श्रेय नहीं दे रहा हूं, तो आप गलत हैं। सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला नॉन-वेज स्ट्रीट फूड कबाब और बटर चिकन है, वे दिल्ली में होने चाहिए। मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा सोया चाप और आलू टिक्की है।

tunday-kabab

3. लखनऊ

लखनऊ एक ऐसा स्थान है जहाँ आप एक खाद्य प्रेमी हैं और नॉन-वेज खाना पसंद करते हैं। यहां के टूडे कबाब अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट हैं और आपको टुंडे कबाब में सबसे अच्छे मिलेंगे। टुंडे सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है और उन्हें बारीक कटा हुआ मांस, उथले तले हुए और रुमाली रोटी, हरी चटनी और प्याज के साथ परोसा जाता है। यदि आप लखनऊ में हैं तो आपको निश्चित रूप से प्रयास करना चाहिए। चाट लखनऊ में स्ट्रीट फूड का एक और पसंदीदा स्थान है और टोकरी चाट खाने के लिए सबसे अच्छी जगह हज़रत गुंज में रॉयल हट्ट है। यह कुछ अजीब लग सकता है, लेकिन चाई के साथ सर्कुलर समोसा सबसे अच्छा संयोजन है जो आपको लखनऊ में मिलेगा।

mutton-biryani
मटन बिरयानी

4. कोलकाता

स्ट्रीट फूड के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है? Phuchka? Momos? Kochuri? खैर, सब कुछ। लेकिन सौभाग्य से, कोलकाता और इसके प्रसिद्ध पुचकों को पूरे भारत में सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड से सम्मानित किया गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित 2018 में एक सर्वेक्षण में, 60,000 से अधिक संवाददाताओं ने भाग लिया और कोलकाता में स्ट्रीट फूड के लिए सबसे अच्छा मतदान किया। आपको अनुमान लगाने के लिए, लगभग 67% संवाददाता कोलकाता के पक्ष में थे।

कोलकाता के गली-कूचों में छिपने वाले कई स्ट्रीट फूड में से एक है डेकर लेन या जेम्स हिक्की सरानी। इलाके में कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यालयों की मौजूदगी के कारण स्थानीय लोगों को ऑफिस पैरा के रूप में भी जाना जाता है, डेकर का लेन लंबे समय से प्रामाणिक बंगाली स्ट्रीट फूड से जुड़ा हुआ है। लेन में चिट्टो दा की चाय की दुकान है जो कोलकाता की प्रसिद्ध चाय की दुकान में से एक है। आपको अपने पसंदीदा नाश्ते-घुगनी और पौरुती (रोटी) भी मिलेंगे। चाइनीज फास्ट फूड जैसे चाउमीन, मंचूरियन, मिर्च चिकन भी इस क्षेत्र के हॉटसेलर्स हैं। कोलकाता में कुछ अन्य लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में फिश फ्राई, कोचुरी, सिंगारा, चिकन काठी रोल, कोशा मटन, बिरयानी आदि शामिल हैं।

Mutton Haleem

5. हैदराबाद

अब, मैं बिरयानी को आखिरी रखना चाहता हूं और हैदराबाद की सड़कों पर कुछ और व्यंजन तलाशता हूं। यहां रमजान के दौरान टोली चौकी बहुत लोकप्रिय है और बेहतरीन हलीम परोसती है। यह न केवल हैदराबाद में लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों से लोग इसका स्वाद लेने आते हैं। पिट हाउस सर्वश्रेष्ठ हलीम परोसता है और यदि आप हैदराबाद की यात्रा पर जाते हैं तो उसे याद नहीं करना चाहिए।

हैदराबाद में शाकाहारी व्यंजन कम नहीं हैं, गोविंद बांदी में डोसे मक्खन से लदे हैं। यदि आप हैदराबाद में चारमीनार का दौरा कर रहे हैं तो बिस्कुट के साथ परोसे जाने वाले उनके ईरानी चाय कुछ ऐसे हैं जिन्हें आपको ज़रूर आज़माना चाहिए। मैं हैदराबाद में बिरयानी कैसे भूल सकता हूं? चिकन बिरयानी और मटन बिरयानी यहां के दो सबसे प्रिय भोजन हैं। इन्हें सालन के साथ परोसा जाता है जो स्वाद को बढ़ाता है और इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है।

यह भी पढ़ें: स्ट्रीट फूड के हैं शौकीन तो, आज ही जाएं दिल्ली की इन 7 जगहों पर

Related posts

युवाओं में बढ़ रहा मानसिक तनाव, आ रहे ड्रग्स की चपेट में

Buland Dustak

साइबर क्राइम: डिजिटल दुनिया में बढ़ती चुनौतियां

Buland Dustak

Surekha Sikri: अभिनय की दुनिया में महिला सशक्तिकरण का उदाहरण

Buland Dustak

कपिल देव: जीतने की जिद ने जीत लिया 1983 का वर्ल्ड कप

Buland Dustak

अज़ीम प्रेमजी: जरूरतमंदों और समाज सेवा के लिए खोला फाउंडेशन

Buland Dustak

“Sushant Singh Rajput” का अद्भुत जीवन सफर

Buland Dustak