20.1 C
New Delhi
March 5, 2024
विदेश

SpaceX Launch: पहली बार 4 नागरिकों को लेकर अंतरिक्ष रवाना हुआ

वॉशिंगटन: अरबपति कारोबारी Elon Musk की कंपनी SpaceX ने गुरुवार को इतिहास रचते हुए Falcon-9 Carrier Rocket Launch किया। यह पहला ऐसी अंतरिक्ष यान है जिसमें सभी क्रू सदस्य आम नागरिक हैं।

भारतीय समयानुसार बृहस्पतिवार तड़के पांच बजकर 33 मिनट पर अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से चार आम नागरिकों को लेकर SpaceX का यह यान अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया। इस मिशन को इंसपिरेशन-4 नाम दिया गया है।

SpaceX Launch

SpaceX Launch की ओर से ट्वीट कर कहा गया, “ड्रैगन और इंस्पीरेशन-4 के अंतरिक्ष यात्री आधिकारिक रूप से स्पेस में हैं। ये यहां तीन दिन का समय गुजारेंगे। इसके बाद Space Craft पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा और फ्लोरिडा के तट से नीचे गिर जाएगा।”

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, “@inspiration4x और @spacex ने हमारी उड़ान तैयारियों की समीक्षा पूरी कर ली है और लान्च के लिए ट्रैक तैयार हैं। इस मिशन पर जाने वाले चारों अंतरिक्ष यात्रियों के पास इसका कोई अनुभव नहीं है न ही इन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।”

इस मिशन की कमान 38 साल के शौकिया अंतरिक्ष यात्री अरबपति जेरेड इसाकमैन के हाथों में है। इसाकमैन शिफ्ट4 पेमेंट्स इंक के कार्यकारी प्रबंधक हैं।। उन्होंने 16 साल की उम्र में इस कंपनी की शुरुआत की थी। यह SpaceX के संस्थापक एलन मस्क की अंतरिक्ष पर्यटन की दुनिया में पहली एंट्री है। इससे पहले ब्लू ओरिजिन और वर्जिन स्पेस शिप ने भी प्राइवेट स्पेस टूरिज्म की शुरुआत करते हुए उड़ान भरी थी।

SpaceX ने Launch किया स्पेसशिप, सभी क्रू सदस्य सिविलियन

अमेरिकी एरोस्पेस मैन्यूफक्चरर SpaceX ने गुरुवार को फैलकॉन 9 कैरियर रॉकेट लॉन्च किया। यह पहली ऐसी स्पेसशिप है जिसमें सभी क्रू सदस्य सिविलियन हैं।इस पहले सर्व-नागरिक मिशन को इंसपिरेशन 4 नाम दिया गया है।

SpaceX Launch Civilian

स्पेस एक्स की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि ड्रैगन और इंस्पीरेशन 4 के अंतरिक्ष यात्री आधिकारिक रूप से स्पेस में हैं। ये यहां तीन दिन का समय गुजारेंगे। इसके बाद स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा और फ्लोरिडा के तट से नीचे गिर जाएगा।

Also Read: भारत ने लाल सागर में सूडानी नौसेना के साथ किया समुद्री साझेदारी अभ्यास

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है कि हैसटेक इंस्पिरेशन 4 और एटदारेट SpaceX ने हमारी उड़ान तैयारियों की समीक्षा पूरी कर ली है और Launch के लिए ट्रैक तैयार हैं। इस मिशन पर जाने वाले चारों अंतरिक्ष यात्री के पास अनुभव नहीं है न ही इन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

इस मिशन की कमान 38 साल के इसाकमैन के हाथों में है। इसाकमैन पेमेंट कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं। उन्होंने 16 साल की उम्र में इस कंपनी की शुरुआत की थी। यह SpaceX के संस्थापक एलन मस्क की अंतरिक्ष पर्यटन की दुनिया में पहली एंट्री है। इससे पहले ब्लू ओरिजिन और वर्जिन स्पेस शिप ने भी प्राइवेट स्पेस टूरिज्म की शुरुआत करते हुए उड़ान भरी थी।

Related posts

थाइलैंड में मिला अफ्रीकी स्वाइन फ्लू, कोरोना के बीच नई मुसीबत ने दी दस्तक

Buland Dustak

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट: खुशहाल देशों की लिस्ट में फिनलैंड शीर्ष पर, भारत 139वें नंबर पर

Buland Dustak

1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का जो बाइडन ने किया ऐलान

Buland Dustak

ट्रम्प और बाइडन में व्हाइट हाउस को लेकर रोमांचक भिड़ंत

Buland Dustak

चीन में बाढ़ कहर, कमजोर तूफान को बना दिया ‘आसमानी आफत’

Buland Dustak

नए टेक वीजा सिस्टम का ब्रिटेन कर सकता है ऐलान, भारतीयों को होगा फायदा

Buland Dustak