43.1 C
New Delhi
May 25, 2024
टेक्नोलॉजी

6,000mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy F22 है बजट वाला फोन

अगर बाज़ार में बने रहना है तो कुछ अलग फीचर्स के साथ नए फोन लाने होंगे और आजकल सैमसंग यह बात अच्छी तरह जान चुका है। इसी लिए उसके एक से बढ़कर एक नए फोन लगातार बाज़ार में आ रहे हैं। हाल ही में Samsung Galaxy F22 को लांच किया है जो कि काफी चर्चा में है। जानते हैं इस फोन की विशेषताओं के बारे में।

Samsung Galaxy F22
डिस्प्ले:

6.4 इंच बड़ी स्क्रीन के साथ सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इसका रिफ्रेश रेट 90hz है। Mediatek Helio G80 प्रोसेसर का उपयोग इस फोन में किया गया है। 203 ग्राम का भारी भरकम इस फोन को बनाया गया है। इसके अलावा यह Android 11 पर आधारित है और यह एक 4G फोन है। बैक साइड में भी इसके लुक को शानदार बनाया गया है।

कैमरा

इस फोन में चार कैमरे दिये गये हैं जो 48+8+2+2 के साथ आता है। वहीं फ्रंट कैमरा 13MP का है। तस्वीरों की क़्वालिटी की बात करें तो अगर कोई व्यक्ति फोटोग्राफी का शौकीन है तो उसे इसके कैमरे कहीं ना कहीं निराश कर देंगे। फोटो खींचते वक्त तस्वीरों का रंग थोड़ा दब जाता है जिससे फोटो की क़्वालिटी पर नकारात्मक असर पड़ता है।

अगर सामान्य तौर पर अपने काम से सम्बन्धित फोटो भेजनी हो या साधारण तस्वीर लेनी हो तब इसके कैमरे आपको निराश नहीं करेंगे। लेकिन अगर फोटो खींचना आपकी कला है तो आप को इस फोन से निराशा हाथ लग सकती है। रात के समय में तस्वीर वैसे भी साफ नहीं आती।

लेकिन वर्तमान में कई फोन बाज़ार में उपलब्ध हैं जो रात में भी दिन जैसी तस्वीर खींचते हैं। लेकिन ऐसा इस फोन के साथ नहीं है। रात में ली गई तस्वीर से आप काम चला सकते हैं। इसके अलावा ऐसा कोई अलग से नया फीचर इसमें नहीं दिया गया है जो अन्य फोन के मुकाबले इसे अलग बनाता हो।

बैटरी

सैमसंग की सबसे खास बात यह होती है कि फोन चाहे जैसा भी हो मगर बैटरी के साथ यह कम्पनी कोई समझौता नहीं करती। अधिकतर फोन में जैसा हम सब देखते आ रहे हैं कि 6000mh की बैटरी सैमसंग देता ही है और Samsung Galaxy F22 फोन में भी इतनी बैटरी दी गई है।

इसकी वजह से अगर कोई व्यक्ति सामान्य तौर पर यह फोन का इस्तेमाल करता है तो आराम से एक से डेढ़ दिन तक फोन चल सकता है। चार्जिंग के लिए टाइप सी का पोर्ट दिया गया है और बात करें चार्जर की तो यह 15 वॉट के साथ आता है।

Also Read: Samsung M32: दाम अधिक पर सुविधा कम
फोन के कुछ अन्य फीचर्स:

फोन के साइड में “फिंगरप्रिंट” सेंसर के साथ “जायरोस्कोप” की भी सुविधा दी गई है। इस फोन को दो वैरियंट में लांच किया गया है। पहला ब्लू रंग में है जिसका दाम 12,499 रखा गया है जो 4GB RAM तथा 64GB ROM के साथ आता है। तो दूसरा ब्लैक रंग में है जिसका दाम 14,499 निर्धारित किया गया है जो कि 6GB RAM तथा 128GB इंटरनल मेमोरी के साथ आता है। 

गेमिंग के लिए कैसा रहेगा यह फोन?

वर्तमान में एक से बढ़ कर एक गेम आ चुके हैं जिसे लोग काफी पसन्द कर रहे हैं। लेकिन यदि कोई व्यक्ति बड़े मेमोरी के गेम इस फोन में डाउनलोड करता है तो उसे खेलने में दिक्कत हो सकती है। वजह यह है कि इसमें G-80 प्रोसेसर दिया गया है।

यदि छोटे गेम खेलने हैं तो आराम से खेला जा सकता है और अगर बड़े गेम जैसे BGMI या CALL OF DUTY जैसे गेम खेलने हो तो ये भी खेले जा सकते हैं, लेकिन लगातार खेलने से इसमें परेशानी हो सकती है और गेम रुक-रुक कर चल सकता है।

फोन की कुछ प्रमुख कमियां

इस फोन में अनेक प्रकार की कमी मौजूद है। अन्य फोन निर्माता कम्पनियां आजकल  इतने ही दाम में G-95 प्रोसेसर के साथ अपने फोन को ला रही हैं तो वहीं Samsung Galaxy F22 में G80 का प्रोसेसर दिया गया है। ऐसे में इस प्रोसेसर के साथ ज़ाहिर तौर में फोन पर नकारात्मक असर 9+तो पड़ेगा ही।

जो लोग बड़े मेमोरी के गेम खेलने के शौकीन हैं वह इस फोन के साथ ना जाएं तो ही बेहतर होगा अन्यथा निराशा हाथ लग सकती है। बात करें चार्जिंग की तो जहाँ अन्य कम्पनियां 33 वॉट तक पहुँच गईं है तो इसमें अभी भी 15 वॉट का चार्जर दिया गया है। यह गलती सैमसंग की पुरानी हो चुकी है जो कि नए फोन में बार -बार देखने को मिल रही है।

सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर सैमसंग बजट फोन में 15 वॉट चार्जर के आगे बढ़ क्यों नहीं पा रहा? ज़ाहिर तौर पर इस वॉट के चार्जर के साथ आराम से डेढ़ से दो घण्टे फोन को चार्ज करने में लग सकते हैं। ऐसे में जो लोग इस फोन को फास्ट चार्जिंग के लिए ले रहे हैं वह कहीं ना कहीं बड़ी भूल कर रहे हैं।

इन सबके अलावा जहां अन्य फोन कम्पनियां 5G फोन ला रही हैं तो दूसरी ओर सैमसंग ने एक बार फिर 4G फोन लाकर सवाल खड़े कर दिये हैं। पिछले कुछ महीनों में सैमसंग ने कई बजट स्मार्टफोन बाज़ार में लाए हैं लेकिन उनमें से शायद ही कोई हो जो 5G के साथ आता हो।

क्या यह फोन लेना सही फैसला होगा?

वर्तमान में इतने दाम में 5G फोन आने लगे हैं। साथ ही उनकी मेमोरी भी इस फोन के मुकाबले अधिक रहती है और कैमरे की क़्वालिटी भी लाजवाब होती है। ऐसे में जहाँ यह सभी फीचर्स इतने ही दामों में मिल रहे हैं तो ज़ाहिर तौर पर व्यक्ति अन्य फोन के साथ जाना चाहेगा। लेकिन व्यक्ति की पहली प्राथमिकता ब्रांडेड कम्पनी की होती है और उसमें पहले नम्बर पर आता है सैमसंग।

यदि कोई व्यक्ति जिसकी प्राथमिकता बैटरी हो, बस तस्वीर लेने से मतलब हो और सैमसंग का फोन लेना चाहता हो, जिसका बजट 11 हज़ार से 14,500 तक हो वह इस फोन के साथ जा सकता है। लेकिन यदि कोई जिन्हें फास्ट चार्जिंग की ज़रूरत हो, वीडियो बनाना या फोटोग्राफी करना पसन्द करते हों वह इस फोन की जगह किसी और फोन को ले सकते हैं

-यशस्वी सिंह

Related posts

Tecno PHANTOM X: शानदार कैमरा तथा जबरदस्त डिजाइन लेकिन…

Buland Dustak

Oppo Reno 6 Pro: अद्भुत लुक से लैस है ओप्पो का रेनो 6 प्रो

Buland Dustak

एरीज के वैज्ञानिकों ने खोजा सूर्य से साढ़े तीन से सात गुना बड़ा दुर्लभ सुपरनोवा

Buland Dustak

Samsung ने भारत में लॉन्च किया Galaxy Tab S7 FE, Galaxy Tab A7 Lite

Buland Dustak

काश स्मार्ट इंटेलिजेंस से रोके जाते सड़क हादसे

Buland Dustak

भारत में 5G Service शुरू होने के बाद तेजी से बढ़ने का अनुमान

Buland Dustak