30.1 C
New Delhi
June 3, 2023
टेक्नोलॉजी

आ गया Oneplus Nord का सक्सेसर ‘OnePlus Nord 2’

OnePlus ने हाल ही में कुछ ऐसे मध्य रेंज के फोन लांच किए हैं जिसे व्यक्ति आराम से खरीद सकता है। एक महीने पहले यानी जून 2021 OnePlus ने “Nord-CE” लांच किया था तो जुलाई में “Nord 2″ लांच करके बाज़ार में तहलका मचा दिया है।

अमूमन OnePlus के फोन करीब तीन-चार महीनों के अंतराल में बाज़ार में लाए जाते हैं मगर जनता से मिल रहे प्रेम की वजह से उन्हें एक के बाद एक फोन लाने पर मजबूर कर दे रहा है। इसके अलावा कहा जा रहा है कि Nord 2 “OnePlus Nord” का सक्सेसर है।

OnePlus Nord 2

जानते हैं OnePlus Nord 2 की खासियत के बारे में:

  • डिस्प्ले तथा प्रोसेसर : 90hz की रिफ्रेश रेट के साथ 6.44 इंच की AMOLED डिस्प्ले दिया गया है जो कि फुल एचडी के साथ आता है और गोरिला ग्लास-5 का प्रोटेक्शन तथा ऑक्टा-कोर सीपीयू का इस्तेमाल किया गया है। इस फोन का वजन 189 ग्राम है जिसे भारी-भरकम फोन कहा जा सकता है। अभी तक नार्ड की सीरीज में “स्नैपड्रैगन” को प्रोसेसर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था मगर इस बार इसमें बदलाव किया गया है “मीडियाटेक डाईमेंसिटी 1200 का प्रोसेसर नार्ड-2 में प्रयोग किया गया है। फोन के जीपीएस पर अगर प्रकाश डालें तो वह डुअल बैंड A-GPS,GLONASS, GALILEO, BDS, SBAS, NavIC के साथ आता है। इन सभी जीपीएस की मदद से इस फोन की खासियत और बढ़ जाती है। 
  • कैमरा: इस फोन में तीन कैमरे दिए गये हैं जिसके लुक को शानदार बनाया गया है। पहला कैमरा 50mp का है जो IMX766 सेंसर के साथ आता है। दूसरा 8mp का है जो कि अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा है तथा तीसरा 2mp का है जो मोनो लेंस का कार्य करता है। फ्रंट कैमरे की बात करें तो वह 32mp है। वीडियो रिकार्डिंग के लिए 4k की सुविधा दी गई है। खास बात यह है कि इसमें “बोकेह मोड” की सुविधा दी गई है जो तस्वीरों को आकर्षित बना देती है। यानी हमेशा की तरह इस बार भी कैमरे की क़्वालिटी लाजवाब है। 
  • बैटरी: यह फोन फास्ट चार्जिंग को सप्पोर्ट करता है। 4500mh की बैटरी दी गई है जो कि टाइप-सी यूएसबी पोर्ट के साथ आती है। अचम्भित बात यह है कि इस बार नार्ड-2 में 65-वॉट का चार्जर दिया गया है जो कि वनप्लस के फोन में बहुत कम देखने को मिलता है। इसका फायदा यह होगा कि 70% बैटरी को चार्ज करने में मात्र 30 मिनट ही लगेंगे। 
फोन के कुछ अन्य फीचर्स:

फोन के लुक को शानदार बनाया गया है जिसमें कैमरे की डिजाइन उसमें चार चाँद लगाने का कार्य करती है। फोन के बैक साइड को प्लास्टिक बॉडी से बनाया गया है। आमतौर पर धूप में फोन चलाने में काफी दिक्कत होती है लेकिन नार्ड-2 के साथ ऐसी दिक्कत बहुत कम देखने को मिलेगी क्योंकि इसमें पर्याप्त रोशनी मौजूद है जिसकी मदद से सूर्य के प्रकाश में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

नार्ड-2 एंड्रॉइड 11 पर आधारित है और यह  5G फोन है। फिंगरप्रिंट साइड में नहीं बल्कि फोन के अंदर ही मौजूद है। इसे ब्लू, ग्रे, तथा ग्रीन रंग में लाया गया है। इस फोन के तीन वैरियंट हैं।

पहला 6GB RAM तथा 128 GB इंटरनल मेमोरी के साथ इस वैरियंट का दाम ₹ 27,999 रखा गया है, लेकिन यह वैरियंट अगस्त से बाज़ार में उपलब्ध होगा। वहीं 8GB RAM तथा 256 GB इंटरनल मेमोरी के इस वैरियंट का दाम 29,999 तथा 12 GB RAM तथा 256GB इंटरनल मेमोरी के साथ इस फोन का दाम 34,999 रुपए रखा गया है और यह बाज़ार में आ चुका है।

Also Read: Tecno PHANTOM X: शानदार कैमरा तथा जबरदस्त डिजाइन लेकिन…
गेमिंग के लिए कैसा है यह फोन?

बड़ी मेमोरी के गेम इस फोन में आराम से खेले जा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति थोड़े समय के लिए कैमरे का इस्तेमाल या गेम खेलता है तो फोन थोड़ा सा गर्म हो जाएगा।

लेकिन हाई सेटिंग पर गेम खेलना हो वो भी काफी देर तक, तब यह फोन अधिक गर्म हो जाता है मगर नॉर्मल सेटिंग में आराम से खेला जा सकता है। इन सबके बीच इसमे “प्रो गेमिंग मोड” दिया गया है जिसकी मदद से गेम खेलने के दौरान कोई नोटिफिकेशन आए उसे बन्द कर सकते हैं।

OnePlus Nord 2 feature
फोन की कुछ प्रमुख कमियां:

वैसे तो इस बार OnePlus ने Nord 2 को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है लेकिन कहीं ना कहीं छोटी सी चूक देखने को मिल रही है। जैसे बैटरी को 4500mh तक ही सीमित रखा गया है, कम से कम 5000mh तो देना ही चाहिए था।

क्योंकि वर्तमान में 20 हज़ार तक के फोन में 5000mh तक की बैटरी देखने को मिल रही है। ऐसे में जिनके लिए बैटरी अधिक मायने रखती है वह इस फोन के लिए 27 हज़ार देने से पहले कई बार सोचेंगे। दूसरी कमी यह है कि नार्ड-2 में 3.5mm के जैक को नहीं दिया गया है। साथ ही यह फोन वाटरप्रुफ नहीं है।

क्या Oneplus Nord 2 फोन लेना सही फैसला होगा?

नार्ड-2 में एक से बढ़कर एक फीचर्स दिए गए हैं जो व्यक्ति को निराश नहीं करेंगे। जिसके लिए बैटरी अधिक ज़रूरी है वह इस फोन को लेने से पहले विचार कर सकता है। लेकिन जिन्हें फास्ट चार्जिंग चाहिए या ऐसा फोन लेना चाह रहे हों जिसमें कैमरे से लेकर मेमोरी तक सभी बढ़िया हो ऐसे में आप इस फोन के साथ जा सकते हैं।

-यशस्वी सिंह

Related posts

दुनिया को मिली पहली ‘फ्लाइंग कार’, जानें क्या है खासियत

Buland Dustak

भारत में 5G Service शुरू होने के बाद तेजी से बढ़ने का अनुमान

Buland Dustak

Tecno PHANTOM X: शानदार कैमरा तथा जबरदस्त डिजाइन लेकिन…

Buland Dustak

6,000mAh बैटरी के साथ Samsung Galaxy F22 है बजट वाला फोन

Buland Dustak

Sony Xperia Pro-1 : पहली बार लॉन्च हो रहा है इतने शानदार फीचर वाला स्मार्टफोन

Buland Dustak

Samsung M32: दाम अधिक पर सुविधा कम

Buland Dustak