36.8 C
New Delhi
May 26, 2024
एजुकेशन/करियर

IGNOU ने AICTE से मान्यता प्राप्त MBA Program किया लॉन्च

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (SOMS) ने शुक्रवार को मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA Program) कार्यक्रम शुरू किया।

IGNOU ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि जुलाई 2021 सत्र से शुरु होने वाला यह MBA Program AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त है। कार्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। इच्छुक और पात्र छात्र ignour.samarth.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU MBA Program

जिन उम्मीदवारों ने स्नातक की डिग्री सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत अंकों और आरक्षित वर्ग के लिए 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है, वे कार्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

कार्यक्रम प्रसिद्ध शिक्षाविदों और उद्योग विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया है और यह एक समकालीन पाठ्यक्रम और नवीनतम पाठ्यक्रम सामग्री से लैस है। यह मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, विपणन प्रबंधन, संचालन प्रबंधन और सेवा प्रबंधन जैसे पांच अलग-अलग विशेषज्ञता प्रदान करता है।

Also Read: रेलवे का प्रधानमंत्री को जन्मदिन का उपहार, युवाओं को कौशल विकास योजना

शिक्षार्थियों को चार सेमेस्टर में 28 पाठ्यक्रम पूरे करने होते हैं और उनके पास 116 क्रेडिट होते हैं। कार्यक्रम पूरे भारत और चयनित देशों में पेश किया जाता है। न्यूनतम अवधि 2 वर्ष और अधिकतम 4 वर्ष है।

इसी तरह SOMS, इग्नू भारतीय बैंकिंग वित्त संस्थान (IIBF) के सहयोग से बैंकिंग और वित्त (MBF) में MBA Program की पेशकश कर रहा है। इस कार्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड कम से कम 50 प्रतिशत अंकों (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के मामले में 45 प्रतिशत) के साथ कम से कम तीन साल की अवधि की स्नातक डिग्री है।

Related posts

शिक्षकों के 31,661 पदों की भर्ती को यूपी सरकार को कोर्ट में चुनौती

Buland Dustak

सीबीएसई रिजल्ट घोषित, त्रिवेंद्रम अव्वल तो दिल्ली 14वें स्थान पर

Buland Dustak

IGNOU ने पर्यावरण विज्ञान में शुरू की MSc., उत्तराखंड में होगा अध्ययन केन्द्र

Buland Dustak

क्यू एस वर्ल्ड सब्जेक्ट यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2021: शीर्ष 100 में 12 भारतीय संस्थान शामिल: निशंक

Buland Dustak

आईआईटी कानपुर ने बनाया 7 किलो का विभ्रम हेलीकॉप्टर

Buland Dustak

NCPCR Survey: देश के 22 फीसदी स्कूलों की हालत जर्जर

Buland Dustak