27.1 C
New Delhi
April 20, 2024
टेक्नोलॉजी

Redmi Note 10T: रेडमी ने लांच किया अपना पहला 5G फोन

Redmi की तरफ से हाल ही में काफी फोन लांच किए गए मगर अभी तक 5G फोन उसने बाज़ार में नहीं लाया था। मगर हाल ही में रेडमी ने इस कमीं को भी दूर कर दिया है और Redmi Note 10T लांच करके 5G की दुनिया में अपना पहला कदम बढ़ा लिया है।

Redmi Note 10T

जानते हैं इस फोन के बारे में:

डिस्प्ले तथा प्रोसेसर: 6.5 इंच की बड़ी तथा फुल एचडी स्क्रीन दी गई है जो कि 90hz के रिफ्रेश रेट के साथ आती है। स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए “गोरिला ग्लास v3” का उपयोग किया गया है। 2400×1080 पिक्सल का स्क्रीन रेसोल्यूशन इस फोन में मौजूद है। फोन की हाइट 161.81mm तथा वजन 190 ग्राम है जिसकी वजह से फोन थोड़ा मोटा दिखता है। मीडियाटेक डाईमेंसिटी 700 का प्रयोग चिपसेट के रूप में किया गया है।

वहीं Octa core प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है और यह एंड्रायड 11v पर आधारित है। इसके अलावा फोन के बैक साइड पर नज़र डालने पर यह ग्लास जैसा प्रतीत होता है पर बैक साइड को प्लास्टिक से डिजाइन किया गया है।

कैमरा: फोन में तीन कैमरे दिए गए हैं। पहला 48mp वाइड एंगल प्राइमरी कैमरा है, दूसरा 2mp का मैक्रो कैमरा तथा तीसरा भी 2mp का डेप्थ कैमरा है। वहीं 8mp का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें “डिजिटल जूम” और आईएसओ सेटिंग के ज़रिये कैमरे को और बेहतर किया जा सकता है।

शूटिंग मोड की बात करें तो Continues Shooting तथा HDR मोड दिया गया है। वहीं रात में फोटो लेने के लिए led flash लाइट दी गई है जिसकी वजह से फोटो थोड़ी क्लियर आ सकती है। 

बैटरी: इस फोन में 5000mh की दमदार बैटरी दी गई है जो कि सामान्य तौर पर इस्तेमाल करने पर 10 से 12 घण्टे या उससे अधिक भी फोन को चलाया जा सकता है। यूएसबी टाइप सी पोर्ट के साथ 18 वॉट का फास्ट चार्जर इस फोन को सपोर्ट करता है।

गेमिंग के लिए कैसा है यह फोन:

Redmi Note 10T में अच्छी बैटरी दी गई है जिसकी वजह से गेम ढाई घण्टे से भी अधिक देर तक खेला जा सकता है। ज्यादा मेमोरी वाले गेम को सामान्य सेटिंग में खेलने पर कोई भी दिक्कत नहीं होगी। मगर अधिक देर तक खेलने पर फोन थोड़ा सा गर्म हो सकता है।

फोन के कुछ अन्य फीचर्स:

Redmi Note 10T में 3.5mm का ऑडियो जैक मिलता है। फोन के साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर तथा फेस अनलॉक मौजूद है जो कि काफी तेज़ी से काम करता है। इसके अलावा फोन में अन्य सेंसर भी दिए गये हैं जैसे जायरोस्कोप, आईआर ब्लास्टर, लाइट सेंसर इत्यादि।

इस फोन को दो वैरियंट में लाया गया है। पहला 4GB RAM तथा 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ यह फोन 13,999 रुपए के साथ बाज़ार में उपलब्ध है। वहीं दूसरा वैरियंट 6GB RAM तथा 128GB इंटरनल मेमोरी के साथ इस फोन का दाम 15,999 रुपए निर्धारित किया गया है। साथ ही एक साल की मैन्युफैक्चर वारन्टी इस फोन के साथ दी गई है।

फोन के साथ ही सफेद रंग का बैक कवर भी दिया गया है। वहीं रंगों की बात करें तो ब्लैक, व्हाइट, ग्रीन तथा ब्लू रंग के साथ इसे बाज़ार में लाया गया है। खास बात इस फोन की यह है कि इसमें Alexa का भी फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप के सिर्फ बोल देने से फोन अपने आप कार्य करेगा। इस फीचर की वजह से यह फोन बेहद ही खास हो जाता है।

Also Read: Oppo Reno 6 Pro: अद्भुत लुक से लैस है ओप्पो का रेनो 6 प्रो
Redmi Note 10T की कुछ प्रमुख कमियां:

अगर रेडमी नोट 10टी की तुलना “पोको एम 3 प्रो 5G” से करें तो कुछ चीज़ों को छोड़ दें तो फीचर्स के मामले में दोनों ही फोन एक जैसे देखने को मिलेंगे। ऐसे में रेडमी ने आखिर पोको जैसा फोन क्यों निकाल दिया यह बड़ा सवाल है क्योंकि पोको एम 3 प्रो बहुत पहले ही बाज़ार में आ गया था और लोग काफी इसे पसन्द किए हैं।

इस वजह से कैमरे की क़्वालिटी या दामों में कमीं करके रेडमी को कुछ अलग करना चाहिए था। वर्तमान में लोग 4GB को छोड़ 6 तथा 8GB की तरफ रुख कर रहे हैं। ऐसे में रेडमी ने इसे 4GB के साथ क्यों लांच किया यह भी अपने आप में एक प्रश्न है।

यह फोन लेना सही होगा या नहीं?

सामान्य तस्वीरें लेनी हो तो इसके कैमरे बेहतर हैं पर जिन्हें फोटोग्राफी करने का शौक है उन्हें कहीं ना कहीं इसके कैमरे निराश कर सकते हैं। इसके अलावा रेडमी ने यह एक बजट फोन बाज़ार में लाया है जो कि काफी बेहतर है और यदि कोई व्यक्ति जिसे अच्छी बैटरी, सामान्य कैमरा, फास्ट चार्जिंग तथा Alexa जैसे फीचर को इस्तेमाल करना पसन्द करते हैं तो आप इस फोन के साथ जा सकते हैं।

Related posts

Samsung ने भारत में लॉन्च किया Galaxy Tab S7 FE, Galaxy Tab A7 Lite

Buland Dustak

Samsung M32: दाम अधिक पर सुविधा कम

Buland Dustak

Oppo Reno 6 Pro: अद्भुत लुक से लैस है ओप्पो का रेनो 6 प्रो

Buland Dustak

क्या है ‘Oneplus Nord CE 5G’ की खासियत, लेना सही होगा या नहीं?

Buland Dustak

आ गया Oneplus Nord का सक्सेसर ‘OnePlus Nord 2’

Buland Dustak

MI 11 LITE : बेहतरीन लुक के साथ अब तक का सबसे हल्का फोन

Buland Dustak