30.1 C
New Delhi
June 3, 2023
टेक्नोलॉजी

Oppo Reno 6 Pro: अद्भुत लुक से लैस है ओप्पो का रेनो 6 प्रो

Oppo के फोन अधिकतर कैमरे को मद्देनज़र रखते हुए बाज़ार में लाए जाते हैं। लेकिन इस बार Oppo ने कहीं हद तक कैमरे के साथ-साथ फोन के कुछ अन्य फीचर्स को भी बेहतर बनाया है और नए लुक के साथ Oppo ने Reno 6 Pro को लांच कर दिया है। जानते हैं इस फोन के खासियत के बारे में:

Oppo Reno 6 Pro
डिस्प्ले:

Oppo Reno 6 Pro के लुक को इतना शानदार बनाया गया है कि जिसे देखते ही व्यक्ति मंत्रमुंग्ध हो जाए। इसका वजन 177 ग्राम बताया जा रहा है और इसकी मोटाई 7.6mm है। यह एक 5G फोन है और एंड्रायड v11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर यह चलता है साथ ही 6.55 इंच की फुल HD + AMOLED “curved” स्क्रीन दी गई है जो कि 90Hz के रिफ़्रेश रेट के साथ आती है।

साथ ही गोरिला ग्लास 5 को भी लगाया गया है। बात करें फोन के बैक साइड की तो इसको “metal” बॉडी से बनाया गया और मल्टीकलर का उपयोग किया गया है जिसकी वजह से इसमें अनेक रंग नज़र आते हैं और इसी की वजह से यह फोन के लुक को और अच्छा बना देता है।

कैमरा:

ओप्पो के कैमरे की क़्वालिटी हर बार की तरह इस बार भी लाजवाब है। इसमें चार कैमरे 64mp+8mp+2mp+2mp इस प्रकार से दिए गए हैं। वहीं फ्रंट कैमरा 32mp का है। इस फोन में “बोकेह फ्लेयर पोट्रेट मोड” दिया गया है जो कि अन्य फोन के कैमरों के मुकाबले शानदार है।

इस वजह से तस्वीर की क़्वालिटी और जबर्जस्त हो जाती है। इसके अलावा “डिजिटल जूम” तथा “Face Detection” दिए गए फीचर्स को भी फोटो लेते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में दिए इन सभी कैमरों की वजह से रात में भी दिन जैसी साफ तस्वीर लेने का यह कार्य करता है।

वीडियो बनाने के लिए “Continuos Shooting Mode” तथा High Dynamic Range Mode का उपयोग किया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति वलागिंग करना पसन्द करता है तो इसके कैमरे उसे निराश बिल्कुल भी नहीं करेंगे।

बैटरी:

इस फोन की बैटरी बेहद ही दमदार है। फास्ट चार्जिंग से लैस इस फोन Oppo Reno 6 Pro में 450mh की बैटरी दी गई है। टाइप -सी USB पोर्ट के साथ इसमें 65v का चार्जर दिया गया है जिसकी वजह से यह फोन बेहद ही तेज़ गति में चार्ज हो जाता है।

यानी अगर फोन को 0 से 100% तक चार्ज करना है तो मात्र 30 मिनट के वक्त में यह फुल चार्ज हो जाएगा। फोन के नीचे स्पीकर तथा सिमकार्ड ट्रे दिया गया है जो कि अन्य फोन के साइड में दिया जाता है।

सेंसर:

इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक की सुविधा तो दी ही गई है। साथ में अन्य सेंसर जैसे ऑप्टिकल सेंसर, ग्रैविटी सेंसर, जायरोस्कोप, कलर टेम्प्रेचर सेंसर इत्यादि कुछ और सेंसर की सुविधा इसमें मौजूद है जिसकी वजह से इस फोन को और बेहतरीन बनाने का कार्य करता है

गेमिंग के लिए कैसा रहेगा यह फोन:

वर्तमान समय में लोग कैमरे के अलावा अब यह ज़रूर देखते हैं कि बड़े मेमोरी वाले गेम फोन में चल सकते हैं या नहीं। बात करें इस फोन के बारे में तो यदि आप BGMI या कुछ अन्य गेम खेलने के शौकीन हैं तो आप इस फोन को ले सकते हैं।

साथ ही इसमें “गेम फोकस” का ऑप्शन दिया गया है जो कि खेलने का मज़ा और बढा देता है। अगर कोई व्यक्ति ज़्यादा देर तक गेम खेलता है तो इस मोबाइल में हीटिंग की समस्या बहुत कम है। तो गेम खेलने के दौरान व्यक्ति को कोई भी रुकावट का सामना नहीं करना पड़ेगा और आराम से गेम खेलने का आनंद ले सकता है।

Oppo Reno 6 Pro Feature
फोन के कुछ अन्य फीचर्स:

सबसे खास बात इस फोन की यह है कि जैसे अन्य फोन में “स्क्रीनशॉट” पूरी तस्वीर का लिया जाता है। लेकिन इसमें अगर किसी को तस्वीर का कुछ ही भाग की ज़रूरत है तो मात्र उस भाग का स्क्रीनशॉट ले सकता है।

इस फोन में 12GB रैम तथा 256GB इंटरनल स्टोरेज है। साथ ही इसमें एक साल की Manufacture वारंटी भी दी गई है। यह Aurora तथा ब्लैक रंग के साथ आता है। बात करें इस फोन के शुरुआती दामों की तो भारत में इसकी कीमत 39,990 रखी गई है।

Also Read: Tecno PHANTOM X: शानदार कैमरा तथा जबरदस्त डिजाइन लेकिन…

Oppo Reno 6 Pro फोन लेना सही रहेगा यह नहीं?

वैसे तो Oppo ने Reno 6 Pro में अपनी काफी कमियां दूर की है। लेकिन इतने भारी-भरकम दाम में मात्र 4500mh की बैटरी दी गई है। अगर यही 5000mh की कर देते तो शायद फोन की अहमियत और बढ़ जाती।

साथ ही रिफ्रेश रेट 90hz के बजाए 120hz होता तो और बेहतर यह फोन हो सकता था। इन सबके अलावा इसमें “मोनो” स्पीकर दिया गया है यदि “स्टीरियो” स्पीकर होते तो साउंड क़्वालिटी और अच्छी हो सकती थी।

अगर किसी व्यक्ति को जिसे फोन से अधिकतर काम करने हों या बैटरी अधिक मायने रखती हो तो वह इस फोन को लेता है तो कहीं ना कहीं निराशा हाथ लग सकती है। लेकिन यदि किसी व्यक्ति को तस्वीर खींचने का शौक है या वीडियो बनाना पसन्द करता है, साथ ही उसके लिए इतनी बैटरी पर्याप्त है ऐसे में वह इस फोन के साथ जा सकता है।

-यशस्वी सिंह

Related posts

क्या है ‘Oneplus Nord CE 5G’ की खासियत, लेना सही होगा या नहीं?

Buland Dustak

काश स्मार्ट इंटेलिजेंस से रोके जाते सड़क हादसे

Buland Dustak

आ गया Oneplus Nord का सक्सेसर ‘OnePlus Nord 2’

Buland Dustak

Tecno PHANTOM X: शानदार कैमरा तथा जबरदस्त डिजाइन लेकिन…

Buland Dustak

दुनिया को मिली पहली ‘फ्लाइंग कार’, जानें क्या है खासियत

Buland Dustak

Samsung ने भारत में लॉन्च किया Galaxy Tab S7 FE, Galaxy Tab A7 Lite

Buland Dustak