30.1 C
New Delhi
June 3, 2023
टेक्नोलॉजी

Sony Xperia Pro-1 : पहली बार लॉन्च हो रहा है इतने शानदार फीचर वाला स्मार्टफोन

-प्रोफेशनल लेवल की फोटोग्राफी के लिए है बेहतरीन है डिवाइस

सोनी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Xperia के दमदार मॉडल Sony Xperia Pro-1 को लॉन्च कर चुका है। इस स्मार्टफोन को खासतौर पर फोटोग्राफी के लिए बनाया गया है। क्योंकि इसमें प्रोफेशनल कैमरे की तरह कई फंक्शन शामिल किये गए हैं। जिसके चलते फोन से ही प्रोफेशनल लेवल की फोटोग्राफी की जा सकती है।

इसमें 1.0 इंच का कैमरा सेंसर है। कंपनी ने अन्य मॉडल की तरह इस स्मार्टफोन में भी दमदार कैमरा फीचर दिया है। इस स्मार्टफोन में ZEISS T* एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग 3D iToF सेंसर भी है।

Sony Xperia Pro-1

एडवांस इमेजिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

इस फोन में सिनेमैटोग्राफी प्रो मोड है, जो यूजर्स को वीडियो और फोटोग्राफी के लिए अलग-अलग सेटिंग्स पर काम करेगा। सोनी का व्लॉग मॉनिटर एक सेकेंडरी डिस्प्ले के तौर पर काम करता है, जिससे कि स्मार्टफोन एक उपयोगी डिवाइस के तौर पर साबित होता है।

Sony Xperia Pro-1 को वीडियो कंटेंट क्रिएटर्स को ध्यान में रखकर लॉन्च किया गया है। इसमें एडवांस इमेजिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। इस स्मार्टफोन के कैमरा Sony के मिररलेस अल्फा ब्रांड कैमरे और RX100 VII कैमरे से प्रेरित होकर बनाया गया है।

स्मार्टफोन के बैक में तीन हैं कैमरे

Sony Xperia Pro-1 के बैक में तीन कैमरे हैं, जिसके द्वारा ZEISS T* एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग को सपोर्ट किया जाता हैं। जिसमें प्राइमरी कैमरा 12-मेगापिक्सल का 1-इंच टाइप Exmor RS सेंसर है। वही सेकेंडरी लेंस है, जिसमें f/2.4 अपर्चर लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल 1/2.9-इंच Exmor RS का सेंसर हैं। तीसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल है, जिसमें सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का 1/4-इंच  सेंसर दिया है।

इसी के साथ एक 3D iToF सेंसर भी दिया गया है। यह फोन 24mm लेंस के साथ आता है। फोन में दो 12MP के कैमरे सेंसर हैं, जिनमें  एक 2x ऑप्टिकल जूम सपोर्ट वाला टेलीफोटो सेंसर और एक अल्ट्रा वाइड सेंसर दिया गया है। कंपनी का कहना है कि यह पूरी दुनिया में एक एकलौता ऐसा स्मार्टफोन है जिससे हाई क्वालिटी 120fps पर 4K वीडियो शूट की जा सकती है।

इस स्मार्टफोन में 1.0-type Exmor RS सेंसर को शामिल किया गया है, जिसमें 2.4µm पिक्सल का पिच मिलता है, जिससे एक्स्ट्रीम लो लाइट में भी अच्छी तस्वीर खींची जा सकती है। इस फोन का कैमरा RAW 12-बिट शूटिंग रेंज को सपोर्ट करता है। कैमरे का अपर्चर f/2.0 से f/4.0 तक वैरी कर सकता है। इससे डेप्थ ऑफ फील्ड को कंवर्ट किया जा सकता है। इन सब के अलावा फोन के कैमरे में BIONZ X और फ्रंट एंड LSI का भी सपोर्ट मिला है।

Also Read: सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम आदेश: पटाखों पर रोक सुनिश्चित करें एजेंसियां
डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट को करता है सपोर्ट

इस स्मार्टफोन में 6.5 इंच का 4K OLED डिस्प्ले दिया गया है। फोन का डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इसी के साथ स्क्रीन को प्रोजेक्ट करने के लिए कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर मिलेगा।

फोन में 12GB RAM दी गई है। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड के भी लगाया जा सकता है जिसके जरिए 512GB तक स्टोरेज मिल सकती है। इस फोन में 4,500mAh की बैटरी और 30W फास्ट चार्जिंग मिलती है। एक्सपीरिया प्रो-आई  सोल फ्रॉस्टेड ब्लैक कलर ऑप्शन में पेश होगा। स्मार्टफोन में शटर बटन और एक शॉर्टकट key दी गयी है जिसे यूजर्स के द्वारा कस्टमइज किया जा सकता हैं।

28 अक्टूबर से होगा प्री-ऑर्डर

कनेक्टिविटी ऑप्शन्स में 5G, 4G LTE, वाई-फाई 6 802.11 a/b/g/n/ac/ax के साथ, डुअल-बैंड वाई-फाई के साथ 2.4GHz और 5GHz बैंड, ब्लूटूथ v5.2, USB टाइप- C, NFC मिलता है। इसी के साथ एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक दिया गया है। ऑनबोर्ड सेंसर में A-GPS, A-GLONASS, Beidou, Galileo, QZSS और एक फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल हैं। दूसरी ओर Dolby Atmos के स्टीरियो स्पीकर्स दिये गये हैं।

Sony Xperia Pro-I की कीमत $1,799.99 यानी 1.35 लाख रुपये के करीब है। 28 अक्टूबर से स्मार्टफोन का प्री-ऑर्डर से शुरू होने जा रहा है।  जबकि दिसंबर से इसे खरीदा जा सकता है। भारत में Sony Xperia Pro-I स्मार्टफोन कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नही है। 

-सोनाली

Related posts

आ गया Oneplus Nord का सक्सेसर ‘OnePlus Nord 2’

Buland Dustak

MI 11 LITE : बेहतरीन लुक के साथ अब तक का सबसे हल्का फोन

Buland Dustak

Samsung M32: दाम अधिक पर सुविधा कम

Buland Dustak

Tecno PHANTOM X: शानदार कैमरा तथा जबरदस्त डिजाइन लेकिन…

Buland Dustak

दुनिया को मिली पहली ‘फ्लाइंग कार’, जानें क्या है खासियत

Buland Dustak

भारत में 5G Service शुरू होने के बाद तेजी से बढ़ने का अनुमान

Buland Dustak