27.1 C
New Delhi
April 20, 2024
Dustak Special

दुनिया के वो 6 देश जो हो चुके हैं कोरोना मुक्त

कोरोना वायरस की महामारी दुनिया भर में जारी है। संक्रमणों ने 25 मिलियन का आंकड़ा पार किया और 8,59,000 से अधिक मौतें हुईं। जहां कई देश अभी भी जानलेवा बीमारी से जूझ रहे हैं, वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जिन्होंने खुद को वायरस से मुक्त होने की घोषणा की है। तो यहाँ दुनिया भर के देशों की सूची है जो कोरोना मुक्त हैं।

Vatican
1. वेटिकन

वैटिकन ने 6 जून को कहा कि कोरोनोवायरस के मामले अधिक नहीं थे। इसके सभी 12 मरीज बरामद हुए और वेटिकन की आबादी आखिरकार COVID मुक्त है। वेटिकन के प्रवक्ता माटेयो ब्रूनी ने बताया कि संक्रमित अंतिम व्यक्ति ने हाल ही में नकारात्मक परीक्षण किया। शहर-राज्य ने किसी भी मौत की रिपोर्ट नहीं की है। पोप फ्रांसिस ने सेंट पीटर स्क्वायर में पहली बार स्वास्थ्य आपातकाल शुरू होने के बाद से राष्ट्र को संबोधित किया।

कोरोना मुक्त देश
2. सेंट किट्स और नेविस

सेंट किट्स और नेविस का वेस्ट इंडीज राष्ट्र 19 मई को COVID मुक्त हो गया था। उस तारीख तक इसके सभी 15 पुष्ट मामले बरामद हुए। लेकिन जून में वॉशिंटन डीसी से वापस लौटने के बाद दो और मामले दर्ज किए गए। 10 अगस्त को, देश का आखिरी सक्रिय मामला बरामद किया गया था और अब इसमें शून्य मामले हैं। सिर्फ 52,441 की आबादी होने के कारण, सेंट किट्स और नेविस ने 24 मार्च को अपने पहले मामलों का सामना किया। कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए, सेंट किट्स और नेविस ने अपने हवाई अड्डों, स्कूलों और गैर-आवश्यक व्यवसायों को बंद कर दिया। इसने कर्फ्यू का भी आदेश दिया था और लोगों को इसके रोकथाम के उपायों के तहत मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया था।

east-timor
3. पूर्वी तिमोर

तिमोर-लेस्ते, या पूर्वी तिमोर एक दक्षिण पूर्व एशियाई देश ने 4 अगस्त को अपना अंतिम मामला दर्ज किया था, और देश में सभी 25 मामले अब बरामद किए गए हैं। देश ने गैर-राष्ट्रीय लोगों के लिए यात्रा प्रतिबंध लगा दिए, जिन्होंने 10 फरवरी की शुरुआत में चीन का दौरा किया था। इसने 21 मार्च को अपने पहले सीओवीआईडी-पॉजिटिव मामले की सूचना दी। इससे स्कूलों और सार्वजनिक समारोहों को बंद करना पांच लोगों तक सीमित हो गया। 14 दिनों के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय आवक को भी रद्द कर दिया गया था।

tanzania
4. तंजानिया

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मैगुफुली ने 7 जून को देश को कोरोना-मुक्त घोषित किया। उन्होंने रविवार को चर्च में प्रार्थना के दौरान कहा कि तंजानिया में कोरोना को भगवान की शक्तियों द्वारा हटा दिया गया है। पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र के कोरोनावायरस के मामले छह सप्ताह के लिए 509 थे। अफ्रीकी राष्ट्र द्वारा सार्वजनिक रूप से वायरस के डेटा को अपडेट करने से रोकने के छह सप्ताह बाद उनका दावा आया। लेकिन अब राष्ट्रपति ने सार्वजनिक रूप से तंजानिया कोरोना मुक्त घोषित कर दिया है।

Tasmania South Australia
5. तस्मानिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया

जबकि ऑस्ट्रेलिया में अभी भी लगभग 25,923 पुष्टि मामले (21,684 बरामद) हुए हैं, सागर देश के दो राज्य- तस्मानिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया अब COVID-19 मुक्त हैं। प्रीमियर स्टीवन मार्शल ने 2 सितंबर को दक्षिण ऑस्ट्रेलिया को वायरस से मुक्त घोषित किया। मेलबर्न में काम करने वाली एक मध्यम आयु वर्ग की नर्स अंतिम शेष मामला था। अस्पताल में एक आदमी की बरामदगी के बाद, तस्मानिया ने भी उसी दिन खुद को COVID -19 मुक्त घोषित किया। राज्य अपनी सीमाओं को अभी के लिए प्रतिबंधित कर रहे हैं।

Turkmenistan
6. तुर्कमेनिस्तान

यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन जब से COVID-19 का प्रकोप हुआ है, तुर्कमेनिस्तान ने शून्य मामलों की सूचना दी है। मध्य एशियाई देश ने फरवरी के शुरू में चीन और अन्य उच्च जोखिम वाले देशों के लिए उड़ानें रद्द कर दी थीं। तुर्कमेनिस्तान ने आने वाले यात्रियों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के लिए मार्च में अपनी अधिकांश भूमि सीमाओं को बंद कर दिया। सरकार ने ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया, मॉल और भोजनालयों को बंद कर दिया और एक COVID-19 सूचना हॉटलाइन स्थापित की।

यह भी पढ़ें: ‘कोरोना वेस्ट मटेरियल’- पर्यावरण के लिए खतरे की घंटी हो रहा साबित

Related posts

खुदीराम बोस: छोटी उम्र में किया बड़ा काम, दर्ज हो गया इतिहास में नाम

Buland Dustak

क्या विमान हादसे में जिंदा बच गए थे नेता जी सुभाष चंद्र बोस ?

Buland Dustak

मुंशी प्रेमचंद के लेखन ने जगाई थी आजादी की आस

Buland Dustak

क्या है ‘भुज’ की सच्ची कहानी, 1971 के युद्ध में क्या हुआ था?

Buland Dustak

पितृ पक्ष 2021: श्राद्ध से जुड़ी हर वो बात जिसे जानना जरूरी

Buland Dustak

क्या है Pegasus Spyware? इससे जासूसी के मामले में कैसे घिरी सरकार

Buland Dustak