20.1 C
New Delhi
March 5, 2024
Dustak Special

ये हैं दुनिया के 6 मशहूर होटल के नाम, जहां मुफ्त रहने का ले सकते हैं आनंद

हम सभी को विलासिता में लिप्त होना पसंद है, लेकिन कभी-कभी यह हमारी जेब पर बहुत महंगा पड़ता है और इस तरह हम इस विचार को छोड़ देते हैं! कुछ होटल ऐसे हैं जो यात्रियों की समस्याओं को समझते हैं और वास्तव में उन्हें मुफ्त में रहने देते हैं। तो, दुनिया भर में 6 होटल के नाम हैं जो आपको मुफ्त में रहने देंगे।

Ace Hotel USA

1. ऐस होटल, यूएसए

न्यूयॉर्क में ऐस होटल रचनात्मक प्रमुखों के लिए एक आदर्श स्थान है। इसके अतिरिक्त, यह मेहमानों को मुफ्त में रहने की अनुमति देता है। होटल में निवास के कार्यक्रम में विशेष ‘कलाकार हैं जो रविवार रात को होटल में रहने के लिए कलाकारों को आमंत्रित करते हैं। बदले में, कलाकारों को होटल के लिए काम का एक टुकड़ा बनाना होगा। द म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन, टुमॉर लैब, प्रिंटेड मैटर एंड फ्लक्स फैक्ट्री जैसे संस्थानों के साथ होटल साझीदार एक ऐसा उदार वातावरण तैयार कर सकते हैं जिसमें आप अपना योगदान दे सकें। Also Dear Readers ’नामक लेखकों के लिए एक निवास स्थान भी है जो आपको रात भर रहने की अनुमति देता है। बदले में लेखकों को प्रत्येक कमरे में बेडसाइड द्वारा रखे जाने वाले मेहमानों के लिए एक खुला पत्र तैयार करना होगा।

sunrock backpackers hostel

2. सनरॉक बैकपैकर्स हॉस्टल, ग्रीस

ग्रीस के कोर्फू में पेलेका के समुद्र तट पर स्थित, यह बैकपैकर्स हॉस्टल यात्रियों को पूरे महीने मुफ्त में रहने की अनुमति देता है। बदले में, यात्रियों को होटल के कर्मचारी के रूप में काम करना चाहिए। कर्तव्यों में आम तौर पर मेहमानों का स्वागत करने से लेकर, अतिथि कमरे की सफाई, बार में काम करने और भोजन की तैयारी में मदद से लेकर होता है। कार्यक्रम लेने वालों को मुफ्त भोजन और आवास भी प्रदान किया जाएगा। साथ ही, आपको क्रिस्टल साफ़ पानी तक आसानी से पहुँचा जा सकता है और सभी आकर्षक ग्रीस की पेशकश करनी होगी।

Shakespeare_and_Company_Paris

3. शेक्सपियर कंपनी, फ्रांस

पेरिस की ऐतिहासिक किताबों की दुकान- शेक्सपियर एंड कंपनी लेखकों को अपने गलियारों में निवास करने के लिए आमंत्रित कर रही है, जब से वह 1951 में खुल रही है। दुकान के माध्यम से “टम्बलवीड्स कार्यक्रम के लेखक उन अलमारियों में सो सकते हैं जो अलमारियों के बीच या एक किताब में छिपी हुई हैं। -उच्च अपार्टमेंट, ऊपर स्थित है। बदले में, लेखकों से एक पृष्ठ की आत्मकथा लिखने की उम्मीद की जाएगी। खैर, यह समय है कि हम नई यात्रा प्रवृत्तियों के अभ्यस्त हो जाएँ।

Barter Week Italy

4. बार्टर वीक, इटली

अगले होटल के नाम की चर्चा पूरे इटली में है, यह बार्टर वीक, इतालवी के समूह द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जो अनौपचारिक, मैत्रीपूर्ण और कम खर्चीली शैली को बढ़ावा देने के लिए है। घटना नवंबर के अंत में इटली में होती है। यात्री हस्ताक्षर किए गए होटल के नाम की सूची देख सकते हैं और आतिथ्य के बदले आवश्यक कौशल भी समझ सकते हैं। कुछ रेस्तरां में विशिष्ट वस्तु विनिमय सूची नहीं हो सकती है। हालाँकि, कुछ अन्य लोग बुनाई कौशल से लेकर खाद्य ब्लॉगिंग, और कॉमिक बुक चित्रण तक कुछ भी पूछते हैं। आप दुनिया भर में रहने के लिए आवेदन कर सकते हैं- सिसिली से टस्कनी से सार्डिनिया और अम्ब्रिया तक। ठीक है, ऐसा लगता है कि आपको इटली की यात्रा करने से पहले थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है, देश के रूप में।

Mountaineering Club of Alaska

5. माउंटेनियरिंग क्लब ऑफ अलास्का, अलास्का

अगली बार जब आप अलास्का की यात्रा की योजना बना रहे हों, तो आप आरामदायक झोपड़ियों में रह सकते हैं। पहाड़ों के चारों ओर कई झोपड़ियाँ हैं और पर्वतारोही यहाँ मुफ्त में रह सकते हैं। झोपड़ियों को अलग-अलग ऊँचाइयों पर डॉक किया जाता है, ताकि लोगों को उनकी पैदल यात्रा और चढ़ाई के विभिन्न चरणों में समायोजित किया जा सके। टकसाल हट जैसी लॉजिंग एक समय में 8 लोगों तक सो सकती है और लुभावने दृश्य भी पेश करती है।

Vagabond Club Singapore

6. वागाबोंड क्लब, सिंगापुर

कलाकारों के लिए एक और आश्रय स्थल, वागाबोंड क्लब सिंगापुर का पहला होटल है जो ‘निवास स्थान’ कार्यक्रम में कलाकार प्रदान करता है। लेखक, कवि और संगीतकार सप्ताह भर के लिए या दो सप्ताह तक इस होटल में मुफ्त में रह सकते हैं। अपने प्रवास के दौरान, कलाकार सैलून- होटल के रेस्तरां में प्रदर्शन कर सकते हैं। रहने के बदले में, कलाकारों को अपने काम का एक टुकड़ा छोड़ने के लिए कहा जाएगा।

यह भी पढ़ें: भारत के 3 ऐसे Haunted Place जहां जानें से आज भी कतराते हैं लोग

Related posts

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों का इतिहास व उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Buland Dustak

पांच हिमालयन कैफे जो आपको कर देंगे मंत्रमुग्ध

Buland Dustak

नीरज चोपड़ा ने स्वर्णिम भाले से स्वर्ण पदक जीतकर 121 साल का सूखा किया खत्म

Buland Dustak

कोई यूं ही राज कपूर नहीं बन जाता…! पढ़ें उनकी जीवनी

Buland Dustak

चैत्र नवरात्रि 2021: स्त्री-शक्ति के नौ रूप नवजीवन के प्रतीक

Buland Dustak

अयोध्या के राम मंदिर का इतिहास (सन 1528-2020 तक)

Buland Dustak