43.1 C
New Delhi
May 25, 2024
देश

कारगिल विजय दिवस 2020 पर शहीदों को शत-शत नमन

नई दिल्ली: देश भर में रविवार को 21वां ‘कारगिल विजय दिवस 2020‘ मनाया जा रहा है। भारतीय सेना के बहादुर जवानों ने कारगिल युद्ध जीतने के लिए दुर्गम बाधाओं, दुश्मन के इलाकों, विपरीत मौसम और कठिनाइयों को पार करते हुए दुश्मन के कब्जा करने के इरादों को नाकाम कर दिया था। भारतीय सेना ने 26 जुलाई, 1999 को ‘ऑपरेशन विजय’ की सफलता की घोषणा करते हुए तीन महीने लंबे युद्ध के समाप्ति की घोषणा की थी।

विजय दिवस पर रविवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक, सैन्य बलों के प्रमुख (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों ने वीर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करके लिखा था कि कारगिल विजय दिवस 2020 की 21वीं वर्षगाांठ पर मैं कठिनतम परिस्थितियों में देश के लिए लड़ने वाले वीर जवानों को सलाम करता हूं। नेशनल वार मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रक्षा मंत्री ने कहा कि कारगिल दिवस गौरवशाली परंपरा का उत्सव है।देश इन रणबांकुरों के बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।

कारगिल विजय दिवस 2020 भारत के स्वाभिमान, अद्भुत पराक्रम और दृढ़ नेतृत्व का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि कारगिल विजय दिवस वास्तव में उत्कृष्ट सैन्य सेवा, अनुकरणीय वीरता और बलिदान की भारत की गौरवशाली परंपरा का उत्सव है। हमारे सशस्त्र बलों के अटूट साहस और देशभक्ति ने सुनिश्चित किया है कि भारत सुरक्षित और सुरक्षित है। कारगिल विजय दिवस केवल एक दिन नहीं है बल्कि भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम का विजयोत्सव है। उन्होंने वार मेमोरियल की विजिटर बुक में अपना सन्देश भी लिखा।

कारगिल विजय दिवस 2020
वीरों को नमन

रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि कारगिल विजय दिवस पर मैं उन वीरों को नमन करता हूं जो सब कुछ समर्पित करके भी भारत की रक्षा करते हैं। कारगिल विजय दिवस की शुभकामनाएं। हमारे सभी बहादुर सैनिकों को मेरा संदेश, हम आपके और आपके परिवार वालों का बलिदान माप नहीं सकते हैं, लेकिन हम यह भी चाहते हैं कि आप उस ऊंचाई को छू ले जहां हम अनुसंधान, नवाचार और प्रौद्योगिकी द्वारा रक्षा में सर्वोच्च शक्ति बन जाएं। जय हिंद।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर कहा, “आज ‘ऑपरेशन विजय’ की 21वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय सेना के शौर्य को सादर नमन करता हूं जिसके साहस और वीरता ने कारगिल युद्ध में, राष्ट्र के लिए विजय कीर्ति अर्जित की।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में वीरगति को प्राप्त सैनिकों को मेरी श्रद्धांजलि, जिन्होंने देश की एकता और संप्रभुता की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। राष्ट्र उनके शौर्य और उनके परिजनों के धैर्य के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, कारगिल विजय दिवस भारत के स्वाभिमान, अद्भुत पराक्रम और दृढ़ नेतृत्व का प्रतीक है। मैं उन शूरवीरों को नमन करता हूं, जिन्होंने अपने अदम्य साहस से कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों से दुश्मन को खदेड़ कर वहां पुनः तिरंगा लहराया। मातृभूमि की रक्षा के लिए समर्पित भारत के वीरों पर देश को गर्व है।

मातृभूमि के लिए बलिदान

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट कर कहा, कारगिल युद्ध हमेशा हमारे जवानों की मजबूत इच्छाशक्ति और संकल्प के लिए याद किया जाएगा, जिसके साथ उन्होंने दुनिया के सबसे कठिन इलाकों में से एक में दुश्मन सेना को हराया था। यह जीत सदैव देशभक्ति का संचार करेगी और हमें अपनी मातृभूमि के लिए बलिदान करने के लिए प्रेरित करेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा “आज ही के दिन भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ कर कारगिल में टाइगर हिल पर तिरंगा लहराया था। पूरे देश को कारगिल विजय दिवस की शुभकामनाएं। देश के सभी वीर शहीदों, सैनिकों को नमन जिन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना मातृभूमि की रक्षा की।”

राहुल गांधी ने कहा, कारगिल विजय दिवस 2020 पर मैं उन वीरों को नमन करता हूँ जो सब कुछ समर्पित करके भी भारत की रक्षा करते हैं। जय हिंद।

भारतीय वायु सेना ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा कि “भारतीय वायुसेना कारगिल युद्ध के जांबाजों की बहादुरी, साहस एवम् निःस्वार्थ त्याग को नमन करती है।” केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने भी कारगिल विजय दिवस बहादुर सैनिकों के अनुकरणीय साहस और वीरता को सलाम किया जिन्होंने देश की अखंडता को बनाए रखने और सुरक्षित रखने के लिए मौसम की बाधाओं के खिलाफ पड़ोसी घुसपैठियों से बहादुरी से लड़ाई लड़ी।

Related posts

सागर पहलवान हत्याकांड: वीडियो बना सुशील के गले की फांस

Buland Dustak

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ में शामिल होंगे 25 देशों के NCC Cadets

Buland Dustak

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस उपद्रव से ली सीख, कड़े सुरक्षा बंदोबस्त

Buland Dustak

​अब चीन से निपटेंगे राफेल फाइटर जेट, एलएसी पर होगी तैनाती

Buland Dustak

पुलवामा हमले में शहीद हुए हवलदार विजय सोरेंग को दी श्रद्धांजलि

Buland Dustak

चीन-अमेरिका की तर्ज पर बनेंगी भारतीय सेनाएं

Buland Dustak