22.4 C
New Delhi
February 24, 2024
देश

देशव्यापी राम मंदिर निधि समर्पण अभियान हुआ प्रारंभ

नई दिल्ली: अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रारंभ हुए निधि समर्पण अभियान का श्रीगणेश शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों राष्ट्रपति भवन में उनके पूरे परिवार के साथ हुआ।

विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने एक विज्ञप्ति में बताया कि आज प्रात: 11 बजे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के कोषाध्यक्ष पूज्य गोविंद देव गिरी जी महाराज, विहिप कार्याध्यक्ष एडवोकेट आलोक कुमार, न्यास के न्यासी व भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष निरपेंद्र मिश्रा तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघ चालक कुलभूषण आहूजा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल ने भेंटकर उनकी शुभकामनाएं इस महाअभियान के लिए लीं। 

देशव्यापी राम मंदिर निधि समर्पण अभियान हुआ प्रारंभ
राम मंदिर निर्माण

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर-संघचालक पूजनीय डॉ मोहन राव भागवत ने आज दिल्ली के मंदिर मार्ग स्थित वाल्मीकि मंदिर से अभियान का श्रीगणेश किया। इस अवसर पर वे स्वयं वाल्मीकि मंदिर पहुंचे तथा पूजना-अर्चना के बाद श्री कृष्ण शाह विद्यार्थी जी महाराज का आशीर्वाद लिया तथा उनका योगदान भी प्राप्त किया।

जूना पीठाधीश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानन्द गिरी जी महाराज ने नागपुर की लालगंज सेवा बस्ती में अनुसूचित जाति के समुदाय के साथ सभी वंचित समाज के लोगों से भिक्षा मांग कर उनसे समर्पण प्राप्त किया। साथ ही देश भर में असंख्य रामभक्तों ने गांव-गांव गली-गली औऱ घर-घर जाकर इस अभियान के लिए लाखों लोगों से उनकी समर्पण निधि प्राप्त कर उनको इस पुनीत कार्य से जोड़ा। 

अनेक राज्यों की राजधानियों से भी इस अभियान से गणमान्य लोगों के जुडने की खबरें दिन भर आती रहीं। उत्तराखंड की राज्यपाल श्रीमती देवीरानी मौर्य से विहिप के केन्द्रीय मंत्री व प्रवक्ता श्री अशोक तिवारी की अगुवाई में एक प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की।

श्रीमती मौर्य ने अपने पतिदेव के साथ एक लाख rtgs के माध्यम से तथा 21000 चेक के माध्यम से निधि अर्पित की। राज्य के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्ररावत ने अपनी धर्म पत्नी की उपस्थिति में 1,51,000/- रुपए का चेक समर्पित किया।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में विहिप के केन्द्रीय संगठन महामंत्री श्री विनायकराव देशपांडे की अगुवाई में एक प्रतिनिधि मण्डल राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिव राज सिंह चौहान से मिला।

श्री चौहान ने श्रद्धापूर्वक उन्हें अपनी व्यक्तिगत निधि समर्पित की। कर्णावती में विहिप के प्रांत कार्यालय में हुए एक भव्य निधि समर्पण कार्यक्रम में विहिप की केन्द्रीय प्रबंध समिति के सदस्य श्री दिनेश चंद्र ने राजधानी के कुछ गणमान्य लोगों के साथ राज्य के उप-मुख्यमंत्री श्री नितिन पटेल का भी समर्पण प्राप्त किया।  

रायबरेली के पूर्व विधायक ने एक करोड़ 11 लाख 11 हजार एक सौ 11 रुपये किए दान

उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित बैसवारा जनपद के तेजगांव के पूर्व विधायक सुरेन्द्र बहादुर सिंह ने सैंकड़ों रामभक्तों की उपस्थिति में एक भव्य कार्यक्रम में विहिप उपाध्यक्ष व श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री चंपतराय को एक करोड़ ग्यारह लाख, ग्याहर हजार एक सौ ग्यारह का एक चेक समर्पित किया।

बाद में श्री चंपत राय ने राज्य की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल से राजभवन में भेंट कर अभियान के संबंध में उनकी शुभकामनाएं प्राप्त कीं।     

यह भी पढ़ें: विश्व वन्यजीव दिवस: जैव विविधता पर मंडराता खतरा

Related posts

Jhunjhunu Rape case: पॉक्सो कोर्ट ने 26 दिन में सुना दी फांसी की सजा

Buland Dustak

​इस बार लाल किले पर नहीं बजेगा सेना का बैंड

Buland Dustak

फतेहपुर: अमित राजपूत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिले का नाम रोशन किया

Buland Dustak

वायुसेना ने फिल्म ‘गुंजन सक्सेना: द करगिल-गर्ल’ पर जताई आपत्ति

Buland Dustak

Bird Flu फैल सकता है इंसानों में, रहें सावधान

Buland Dustak

वीर सावरकर जयंती- लेखक, विचारक, कवि, ओजस्वी वक्ता, दूरदर्शी नेता

Buland Dustak