36.8 C
New Delhi
May 26, 2024
बिहार

ई-मंज़िल सेवा पहली बार भारत में पटना जंक्शन से प्रारम्भ

- भारतीय रेल की तरफ से बिहार में पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ

पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) ने पटना जंक्शन से पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के साथ ई-मंज़िल सेवा नाम से ऑल-इलेक्ट्रिक प्रीपेड टैक्सी सेवा की शुरुआत की गई। शुक्रवार को पटना जंक्शन से इसका उद्घाटन पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी और उज़नका सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल और वासु अग्रवाल ने किया।

ई-मंज़िल

पटना जंक्शन पर आयोजित कार्यक्रम ई-मंज़िल और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के लॉन्चिंग पर सबसे पहले पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी, उज़नका सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल और डायरेक्टर वासु अग्रवाल ने दीप प्रज्ज्वलित और फीता काट कर ‘इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन‘ का उद्दघाटन किया। इसके बाद उद्घाटन कर्ताओं ने ई-मंज़िल वाहन पर बैठ कर रेलवे स्टेशन का चक्कर लगा कर सुविधा का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि आज ख़ुशी कि बात है कि भारत में भारतीय रेल का पटना जंक्शन पहला स्टेशन है जहां से ‘ई-मंज़िल जैसे सुविधाओं को यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है। ई-मंज़िल सेवा भारतीय रेलवे स्टेशन पर यह पहली ऑल-इलेक्ट्रिक प्री-पेड टैक्सी सेवा है जो पटना जंक्शन से शुरू किया जा रहा है। यह बिहार और भारतीय रेलवे का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन है। उन्होंने कहा कि इसके दूसरे चरण में, यह सेवा राजेंद्रनगर टर्मिनस, दानापुर और पटना सिटी स्टेशनों पर भी उपलब्ध किया जाएगा।

Also Read: Green Energy पर रिलायंस 3 साल में 75 हजार करोड़ का निवेश करेगी

उजनका ने किया ई-मंजिल प्रीपेड इलेक्ट्रिक टैक्सी सर्विस का शुभारंभ

उज़नका सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल ने कहा कि तीन माह के अंदर पूरे बिहार में 50 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य है। उज़नका का उद्देश्य है हम प्राकृति, पर्यावरण, मानव और पारिस्थितिक स्वास्थ्य की रक्षा करना। उन्होंने कहा कि इस तरह की सुविधा से बिहार में बेरोजगारी भी कम होगी जो हमारी संकल्प योजना में एक योजना रोजगार प्रदान करना भी है।

डायरेक्टर बासु अग्रवाल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बिहार के यात्रियों को यात्रा करने में जो कठिनाई आई उसको नज़र में रखते हुए ई-मंज़िल सेवा नाम से ऑल-इलेक्ट्रिक प्रीपेड टैक्सी सेवा की शुरुआत की गई है जो यात्रियों के हित में होगा। आज पटना जंक्शन, करबिगहिया और पाटलिपुत्र जंक्शन पर भी इलेक्ट्रिक प्रीपेड टैक्सी सेवा की शुरुआत की गई है। इसके दूसरे चरण में, राजेंद्रनगर टर्मिनस, दानापुर और पटना सिटी स्टेशनों पर सेवाएं उपलब्ध होंगी।

Related posts

बिहार से AK-47 का है पुराना रिश्ता, सबसे पहले आया था अशोक सम्राट के पास

Buland Dustak

बिहार में लगातार बारिश से नदियां उफान पर, शहरों में पहुंचा बाढ़ का पानी

Buland Dustak

बिहार चुनाव : तीन चरणों में होगा मतदान, 10 नवम्बर को आएंगे नतीजे

Buland Dustak

बोधगया ब्लास्ट में जाहिदुल इस्लाम को दस साल की सजा

Buland Dustak

सीएम ने मौलाना अबुल कलाम की जयंती पर डॉ. शंकर झा को दिया शिक्षा पुरस्कार

Buland Dustak

अर्जुन अवॉर्ड विजेता Gopal Saini ने बिहार के युवाओं को दी प्रेरणा

Buland Dustak