26.1 C
New Delhi
September 8, 2024
राज्य

मथुरा में श्री बांके बिहारी से भक्तों ने खेली रंग-गुलाल की होली

- पांच दिन लगातार टेसू के रंगों से बिहारीजी खेलते रहेंगे होली 

मथुरा: ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में बुधवार सुबह से ही भक्तों का भारी सैलाब उमड़ पड़ा, ठाकुरजी ने रंग-गुलाल के साथ भक्तों के संग होली खेली। बुधवार शाम को बांकेबिहारी भक्तों संग टेसू के रंगों की होली खेलकर पांच दिवसीय रंगोत्सव की शुरुआत करेंगे। रंगभरनी एकादशी दो दिवसीय होने के कारण श्री बांके बिहारी मंदिर में रंगों की होली बुधवार से ही शुरू हो गई है।

मथुरा होली

बांके बिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीष शर्मा ने बताया कि इस बार रंगभरनी एकादशी 24 और 25 मार्च को है। इस दिन से वृंदावन के मंदिरों में रंग-गुलाल की होली शुरू हो जाती है। बुधवार को श्रीबांकेबिहारी मंदिर में रंगों की होली शुरू हो गई। सुबह शृंगार आरती और राजभोग की सेवा के बाद ठाकुरजी भक्तों के साथ रंगों की होली खेली। यह दौर लगातार पांच दिन तक चलेगा।

हालांकि पहले दिन सुबह के समय मथुरा में गुलाल की होली हुई और शाम को फूलों की होली होगी। अपने आराध्य ठाकुर श्री बांकेबिहारी के लिए सेवायतों ने टेसू के फूलों से रंग तैयार किया है। इसमें केसर और फिटकरी का उपयोग किया गया है। टेसू के फूल और केसर अलग-अलग स्थानों से मंगाए गए हैं। मंदिर में विधिवत रूप से सायंकालीन सेवा में फूलों के साथ होली की शुरुआत होगी।

वृंदावन में वाहनों की नो एन्ट्री लागू 

पुलिस ने वृंदावन शहर में वाहनों की नो एंट्री स्कीम लागू कर दी है। यमुना एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहनों को राधारानी तिराहा पर पार्किंग में खड़ा करवाया जा रहा है। यहां से श्रद्धालु आटो व ई-रिक्शा के जरिए गंतव्य तक आ रहे हैं। इसी तरह मथुरा मार्ग पर पागल बाबा के समीप दारुक पार्किंग, सौ शैय्या पार्किंग, पर्यटन सुविधा केंद्र पर वाहनों को खड़ा करवाया जा रहा है।

छटीकरा मार्ग से वैष्णवदेवी मंदिर पार्किंग, मल्टीस्टोरी पार्किंग, अन्नपूर्णा पार्किंग में वाहन खड़े करवाए जा रहे हैं। मांट क्षेत्र से आने वाले वाहनों को पोंटून पुल से पहले बनी पार्किगों में खड़ा करवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: मंदिरों में बजे घंटियां, मस्जिद के अजान पर दूसरों का भी हो ध्यान

Related posts

केरल में 70, तमिलनाडु में 63 और पुडुचेरी में लगभग 78% हुए चुनाव मतदान

Buland Dustak

बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक के 30वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

Buland Dustak

रेलवे पहली मार्च से पांच जोड़ी विशेष रेलगाड़ी शुरू करेगा

Buland Dustak

सीएम ने माजुली, गुवाहाटी और धुबरी के लिए 5 जहाजों को दिखाई झंडी

Buland Dustak

GNCTD Act बदलेगा दिल्ली सरकार के कामकाज का तरीका

Buland Dustak

बस्तर की अनूठी होलिका दहन में भक्त प्रहलाद और होलिका हो जाते है गौण

Buland Dustak