43.1 C
New Delhi
May 25, 2024
राज्य

बंगाल विधानसभा चुनाव 2021: ममता बनर्जी ने पेश किया अंतरिम बजट

- चुनाव में बंगाल के हर क्षेत्र व वर्ग को लुभाने की ममता ने की कोशिश

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2021-22 का अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में कई लोक कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की गई है। ममता बनर्जी ने चुनाव से पहले बजट के जरिए बंगाल के हर क्षेत्र व वर्ग को लुभाने की कोशिश की है।

बंगाल चुनाव

शुक्रवार को सदन में बजट भाषण में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल सरकार लोक सेवाओं के मामले में नंबर वन है। ममता बनर्जी ने आज 2.99 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। ममता बनर्जी ने मूल रूप से राज्य के जंगलमहल क्षेत्रों में रहने वाली आदिवासी जातियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की है। बजट भाषण के दौरान भाजपा विधायकों ने वाकआउट किया और माकपा और कांग्रेस ने अपनी पूर्व घोषणा के अनुसार सदन का बहिष्कार किया है।

Also Read: यूपी के 21 जिलों में भाजपा के निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष

बजट की मुख्य घोषणाएं

  • अनुसूचित जाति, जनजाति और गरीब लोगों के लिए बंगाल में 100 अंग्रेजी माध्यम से स्कूल खोले जाएंगे। अलचीकी भाषा में 500 नए शिक्षक और 1500 पैरा टीचर्स की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही नेपाली और हिंदी के 100 स्कूल खोले जाएंगे। 300 पैरा टीचर्स की नियुक्ति की जाएगी। राजवंशी भाषा के लिए 200 स्कूल खोले जाएंगे। अनएडेड मदरसा स्कूलों को एडेड मदरसा स्कूल बनाया जाएगा।
  • अनुसूचित जाति और जनजातियों के लिए 20 लाख आवास बनाया जाएंगे। इस बंगाल चुनाव के बजट में 1500 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किए गए हैं। सरकार ने कृषकों को दिया जाने वाला भत्ता 5000 रुपये से बढ़ा कर 6000 रुपये करने का प्रावधान किया है। यह न्यूनतम दो हजार रुपये से तीन हजार रुपये दिए जाएंगे।
  • राज्य में 10 लाख नये स्वनिर्भर समूह का गठन किया जाएगा। इसके लिए बजट में 25 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए। मां परियोजना के तहत कॉमन किचन होगा। इसके लिए 100 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

नेताजी को समर्पित हैं कई घोषणाएं 

  •  राज्य सरकार ने कोलकाता पुलिस में नेताजी बटालियन का गठन करने के लिए10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अलावा नेताजी राज्य योजना आयोग का गठन किया जाएगा। राज्य सरकार ने राज्य के लिए अलग से योजना आयोग का गठन करने का निर्णय लिया है और ममता बनर्जी ने इस बाबत पांच करोड़ रुपये आवंटित किया है।
  • राज्य में राशन निःशुल्क दिया जा रहा है। निःशुल्क राशन 2021 तक चालू रहेगा और बिना मूल्य राशन दिया जाएगा।
  • स्वास्थ्य साथी परियोजना प्रति तीन वर्ष के बाद रिन्यू की जाएगी। इस बाबत 1500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। द्वारे सरकार योजना भी प्रति वर्ष चलेगी।
  • युवा शक्ति परियोजना घोषित की गई है। इसके तहत तीन वर्ष के अंतराल में 10,000 युवकों की नियुक्ति होगी। उन्हें प्रशिक्षण देने के बाद उन्हें फिर सरकारी नौकरी दी जाएगी।
  • अगले वर्ष नौ लाख छात्र-छात्राओं को टैब दिया जाएगा। इस परियोजना का नाम ‘तरुणेर स्वपन’ होगा। यह टैब 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी दिया जाएगा। शिक्षकों को तीन वर्ष के अंतराल में भत्ता दिया जाएगा।
  • महानगर के कई इलाकों में फ्लाईओवर बनाने की घोषणा की गई। इसमें पोस्ता और यादवपुर में भी फ्लाईओवर बनाने की घोषणा की गई है।
  • 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी को वृद्धा पेंशन दिया जाएगा।

रोजगार सृजन का दावा

  • देवचा पांचामी कोयला खादान में पहले दो वर्ष तक सरकारी जमीन पर काम होगा और किसी को भी हटाया नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि इस कोयला खदान में लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।
  • अगले तीन सालों में 60,291 पुलिस की नियुक्ति करने और अन्य विभिन्न विभागों में 50 हजार पद पर भी भर्ती करने का एलान किया है।

Related posts

तीरथ सिंह रावत के उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनने पर प्रधानमंत्री ने दी बधाई

Buland Dustak

पंजाब: सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत पूरी मंत्रिपरिषद का इस्तीफा

Buland Dustak

असम : माँ कामाख्या धाम तक जाने वाले दूसरे मार्ग का कार्य जोरों पर

Buland Dustak

चालक की सूझबूझ से दुर्घटनाग्रस्त होने से बची शताब्दी एक्सप्रेस

Buland Dustak

भूमिहीन किसानों के लिए 520 करोड़ रुपये की कर्ज राहत योजना की शुरुआत

Buland Dustak

फलों की मिठास और फूलों की सुगन्ध बिखेर कर आत्मनिर्भर हो रहे हैं झारखंड के किसान

Buland Dustak