34 C
New Delhi
April 20, 2024
खेल जगत

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और जाने-माने कॉमेंटेटर डीन जोन्स का निधन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और जाने-माने कॉमेंटेटर डीन जोन्स का निधन

मुंबई, 24 सितंबर।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज और जाने-माने कॉमेंटेटर डीन जोन्स का गुरुवार दोपहर दिल का दौरा पड़ने से निधन ही गया। वह 59 वर्ष के थे। निधन के समय वह मुंबई में थे और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के ब्रॉडकास्ट से जुड़े हुए थे। 

गुरुवार को, लगभग 11 बजे, जोन्स अपना नाश्ता खत्म करने के बाद, दिन के आईपीएल प्रसारण के लिए एक संक्षिप्त सत्र में भाग लिया और फिर दक्षिण मुंबई में जिस होटल में ठहरे थे, उसके गलियारे में सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहे थे। अचानक एक झटके में, जोन्स नीचे गिर गए। जिसके बाद उन्हें एम्बुलेंस से शहर के हरकिसानदास अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। संबंधित अधिकारी औपचारिकता पूरी होने के बाद जल्द ही उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के साथ एक बयान जारी करेंगे। 

जोन्स के निधन पर तमाम दिग्गज क्रिकेटरों ने शोक जताया है। जोन्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मैचों में 46.55 की औसत से 3,631 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 11 शतक और 14 अर्थशतक लगाए। उन्होंने 164 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 6,068 रन बनाए। 

डीन जोन्स अपने समय के सबसे अच्छे एकदिनी खिलाड़ियों में उनकी गिनती होती थी

उन्होंने एकदिनी में 7 शतक और 46 अर्धशतक लगाए और उनका औसत 44.61 रहा। अपने समय के सबसे अच्छे एकदिनी खिलाड़ियों में उनकी गिनती होती थी। डीन जोन्स आईपीएल ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर कमेंट्री पैनल का हिस्सा थे और इसी वजह से मुंबई में थे। डीन जोन्स ने अपने करियर में टेस्‍ट क्रिकेट में दो दोहरे शतक जड़े थे, जिसमें भारत के खिलाफ चेन्‍नई (तब का मद्रास) में साल 1986 में खेली गई 210 रन की पारी शामिल है। 

जोंस ने 30 जनवरी 1984 को एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिनी क्रिकेट में पदार्पण किया था जबकि उन्होंने इसी साल 16 मार्च को पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उनका अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर करीब आठ साल का रहा और उन्होंने आखिरी टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ सितंबर 1992 में खेला। जोंस ने आखिरी एकदिनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह अप्रैल 1994 को खेला था। 

Related posts

IPL 2021: पृथ्वी शॉ से प्रभावित शिखर धवन बोले चैंपियन की तरह की है वापसी

Buland Dustak

आईसीसी टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंची भारतीय क्रिकेट टीम

Buland Dustak

टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई हुई भारतीय महिला तैराक Maana Patel

Buland Dustak

मुक्केबाजी विश्व कप : भारत ने तीन स्वर्ण सहित जीते नौ पदक

Buland Dustak

ओलंपिक क्वालिफाइड 4 नाविक और पहलवान सोनम-अंशु TOPS में शामिल

Buland Dustak

टी-20 विश्व कप: न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

Buland Dustak