34 C
New Delhi
April 20, 2024
खेल जगत

क्रिकेट – भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 317 रनों से हराया, दोनों टीमें 1 से बराबरी पर

-अक्षर पटेल ने पदार्पण मैच में लिए 5 विकेट

चेन्नई, 16 फरवरी

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच में 317 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली है। 482 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लिश टीम अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच के बाद 164 रनों पर सिमट गई।

भारत से मिले 482 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम को पहला झटका 9वें ओवर में लगा। अक्षर पटेल ने डॉम सिबली को 3 रन पर एलबीडब्ल्यू कर वापस भेजा। इसके बाद 49 के कुल स्कोर पर अश्विन ने रोरी बर्न्स को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। बर्न्स ने 25 रन बनाये।

नाइट वॉचमैन के तौर पर उतरे जैक लीज को अक्षर पटेल ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। इंग्लैंड को चौथा झटका डैनियल लॉरेंस के रूप में लगा, जो 26 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों स्टंप आउट हो गए।

इंग्लैंड को मिला अक्षर पटेल से झटका

अश्विन ने दसवीं बार टेस्ट क्रिकेट में बेन स्टोक्स को फंसाया। स्टोक्स 8 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर कोहली के हाथों कैच आउट हुए। इंग्लैंड को छठां झटका अक्षर पटेल ने दिया। उन्होंने ओली पोप को 12 रन के निजी स्कोर पर ईशांत शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। कुलदीप यादव को मैच की पहली सफलता बेन फोक्स के रूप में मिली। इससे पहले ओवर में सिराज ने रूट का कैच छोड़ा था।

फोक्स 2 रन बनाकर आउट हो गए। उनका कैच अक्षर पटेल ने पकड़ा। 116 के कुल स्कोर पर अक्षर पटेल ने कप्तान जो रूट को रहाणे के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को आठवां झटका दिया। रूट ने 33 रन बनाए। इसके बाद अक्षर ने ऑली स्टोन को एलबीडब्ल्यू कर भारत को नौवीं सफलता दिलाई। स्टोन खाता भी नहीं खोल पाए। यह अक्षर का दूसरी पारी में पांचवां विकेट था।

स्टोन के आउट होने के बाद मोईन अली ने 18 गेंदों पर 43 रनों की आतिशी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और तीन चौके लगाए। उनकी इस आतिशी पारी का अंत कुलदीप यादव ने किया। कुलदीप की गेंद पर पंत ने उन्हें स्टम्प आउट किया और भारत ने 317 रनों से शानदार जीत हासिल की। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने पांच,रविचंद्रन अश्विन ने तीन और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए।

Image result for भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 317 रनों से हराया
रविचंद्रन अश्विन ने मारी थी बेहतरीन शतकीय पारी

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन की बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी में सभी विकेट खोकर 286 रन बनाए। अश्विन ने शानदार 106 रनों की शतकीय पारी खेली। अश्विन के अलावा विराट कोहली ने 62 और रोहित शर्मा ने 26 रन बनाए।

इस मुकाबले में भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे, जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 134 रनों पर सिमट गई थी। पहली पारी के आधार पर भारत को 195 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में जैक लीच और मोईन अली ने 4-4 व ऑली स्टोन ने 1 विकेट लिया।

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक (161) की बदौलत अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए। रोहित के अलावा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 67 रन बनाए,जबकि रिषभ पंत 58 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली ने 4,ऑली स्टोन ने 3, जैक लीच ने 2 और जो रूट ने 1-1 विकेट लिया। इसके जवाब में पहली पारी में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 134 रन बनाकर ढेर हो गई।

मेहमान टीम के लिए बेन फोक्स ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से इंग्लैंड की कमर तोड़ी और पहली पारी में 5 विकेट लेकर मेहमानों को बैकफुट पर धकेल दिया।

यह भी पढ़ें: बीमाधारकों को डिजिलॉकर की सुविधा दें बीमा कंपनियां : IRDA

Related posts

Anrich Nortje ने डाली आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद

Buland Dustak

1983 वर्ल्ड कप जीत ने भारतीय क्रिकेट को बदल कर रख दिया : कैफ

Buland Dustak

टोक्यो ओलंपिक में शामिल होना किसी सपने के सच होने जैसा: उदिता

Buland Dustak

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय निशानेबाजों का खराब प्रदर्शन, मनु भाकर और राही सरनोबत बाहर

Buland Dustak

आज ही के दिन हुआ था महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्म

Buland Dustak

MCC की आजीवन सदस्यता से सम्मानित होना एक पूर्ण सम्मान : हरभजन सिंह

Buland Dustak