43.1 C
New Delhi
May 25, 2024
देश

भारी बारिश से मुंबई में अस्त-व्यस्त, सड़क और रेल यातायात पर असर

मुंबई: मुंबई में मंगलवार देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश से शहर का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। शहर की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन की तीनों सेवाएं ठप हो गई हैं। इसी तरह मुंबई की नब्ज के रुप में पहचानी जाने वाली बेस्ट सेवा भी गड़बड़ा गई है। 

भारी बारिश से मुंबई में अस्त-व्यस्त, सड़क और रेल यातायात पर असर

शहर के निचले इलाकों में बड़े पैमाने पर जलभराव हो गया है। पंप लगा कर पानी निकालने का प्रयास जारी है। मुंबई नगर निगम के आयुक्त इकबाल चहल ने सभी नागरिकों को सिर्फ आवश्यक काम के लिए ही घर से निकलने की अपील की है। मौसम विभाग ने बुधवार को भी तेज बारिश की चेतावनी दी है। 

कुलाबा मौसम विभाग के उपसंचालक केएस होसालीकर के अनुसार कुलाबा में 267.62 मिमी व सांताक्रुज में 273.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पनवेल में 300 मिमी दर्ज की गई है। आगामी 24 घंटे में जोरदार बारिश हो सकती है। मुंबई व ठाणे में येलो अलर्ट व पालघर में रेड अलर्ट जारी किया जा रहा है। 

तेज बारिश की वजह से आज कोर्ट, सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया

बीती देर रात से हो रही घनघोर बारिश की वजह से कई इलाकों में रेलवे ट्रैक पानी में डूब गए हैं। इसी वजह से मुंबई में मध्य, हार्बर व पश्चिम लोकल रेलवे की सेवा बंद कर दी गई हैं। इससे आज अत्यावश्यक सेवा में जाने वाले सरकारी कर्मचारी काम पर नहीं जा सके हैं। तेज बारिश की वजह से आज कोर्ट, सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। मुंबई नगर निगम के कर्मचारी विभिन्न इलाकों में पंप लगा कर पानी निकालने का काम कर रहे हैं। 

तेज बारिश की वजह सायन, किंगसर्कल, हिंदमाता, परेल, लालबाग, मिलन सबवे, अंधेरी सबवे पूरी तरह जलमग्र हो गए हैं। कांदिवली , बोरीवली, कांजुरमार्ग, नाम जोशी मार्ग, वरली आदि इलाकों की कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया है। इसी तरह नायर अस्पताल में कोरोना वार्ड में भी बारिश का पानी घुस गया। यहां के मरीजों को तत्काल दूसरी जगह शिफ्ट किया गया। इस बारिश की वजह से मुंबई का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। हालांकि अब तक कहीं से भी जनहानि की खबर नहीं मिली है। 

यह भी पढ़ें: आईएचसी-नेट: स्तन कैंसर की पहचान में सहायक होगी ये नई तकनीक

Related posts

चीन के 7 एयरबेस पर हलचल, भारत की बढ़ी निगरानी

Buland Dustak

विकास दुबे प्रकरण की जांच को SIT गठित, 31 जुलाई तक सौंपेगी रिपोर्ट

Buland Dustak

अखिलेश यादव लड़ेंगे करहल से चुनाव,सपा ने घोषित किए 159 उम्मीदवार

Buland Dustak

सशस्त्र सेनाओं के बहादुर योद्धाओं के सीने पर सजे वीरता मेडल

Buland Dustak

ममता बनर्जी ने तीसरी बार ली प. बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ

Buland Dustak

प्रधानमंत्री मोदी मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) और ई-गोपाला ऐप की शुरुआत

Buland Dustak