35.1 C
New Delhi
June 9, 2023
देश

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस उपद्रव से ली सीख, कड़े सुरक्षा बंदोबस्त

-दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर शाहजहांपुर बॉर्डर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। किसानों द्वारा की गई हिंसा को देखते हुए सभी बॉर्डर की सुरक्षा अभेद्य बनाने के लिए पुलिस ने आतंरिक घेरे की सुरक्षा अर्धसैनिक बलों को दिया है। पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा के 17 लेयर तैयार किये हैं। वहीं सिंघु बॉर्डर पर 11 लेयर तैयार की गई। इसके साथ ही टिकरी में सात लेयर की सुरक्षा घेरे को तैयार किया गया है।

सिंघु बॉर्डर पर ऐसी है सुरक्षा

बाहरी उत्तरी जिले के सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा और भी ज्यादा कड़ी कर दी गयी है। यहां पुलिस ने 11 लेयर का सुरक्षा घेरा बनाया है। सबसे पहले वाले लेयर में दिल्ली पुलिस ने बड़े पत्थर खड़े किये हैं और उसके पीछे अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। उसके बाद दूसरे लेयर में पुलिस ने कंटीले बेरिकेड खड़े किये हैं, उक्त बेरिकेड पर जाल भी लगाया गया है।

जिससे हिंसा के दौरान अगर पत्थरबाजी हुई तो इन जालों से बचा जा सके। इसी प्रकार प्रत्येक लेयर के आगे भारी वाहन, कंटेनर लगाने के बाद पुलिस के जवान तैनात हैं। पुलिस ने आंदोलनकारियों से करीब ढाई किलोमीटर दूर से यह घेरा बनाया गया है।

दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस

गाजीपुर बॉर्डर को छावनी में किया तब्दील

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, गाजीपुर में सबसे ज्यादा किसान हैं। वहीं, आईटीओ व लाल किले में हुई हिंसा में गाजीपुर से ही ज्यादा किसान वहां पहुंचे थे। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर को छावनी में तब्दील कर दिया है। यहां पुलिस ने 17 लेयर की सुरक्षा का घेरा बनाया है। हर एक घेरे पर पुलिस ने बड़े पत्थर, कंटेनर, जाल व कंटीले तार लगे बेरिकेड लगाये गए हैं। प्रत्येक लेयर के पीछे अर्द्धसैनिक बल व पुलिस के जवान तैनात हैं।

टिकरी बॉर्डर में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम

गाजीपुर, सिंघु के बाद पुलिस ने टिकरी बॉर्डर पर भी सुरक्षा के कड़े इंताम किये हैं। यहां के किसानों ने नांगलोई से होते हुए पंजाबी बाग में जमकर उत्पात मचाया था। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने यहां प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों से करीब तीन किलो मीटर पहले सात लेयर का सुरक्षा घेरा बनाया है। इन घेरों में भी उक्त इंतजाम किये गये हैं।

इन रास्तों पर हो सकती है दिक्कत

वहीं ज्वाइंट सीपी अलोक कुमार के अनुसार, किसानों  द्वारा चक्का जाम के ऐलान के बाद पुलिस ने रोड संख्या-56, एनएच 24, जीटी रोड, जफराबाद रोड, जीरो पुश्ता व विकास मार्ग पर भारी पुलिस बल को तैनात किया है। इसके साथ ही लोगों से अपील की गयी है कि वह बॉर्डर इलाके से न आये।

यह भी पढ़ें: सुखदेव सिंह लाल किला हिंसा का आरोपित चंडीगढ़ से गिरफ्तार

Related posts

ममता बनर्जी ने तीसरी बार ली प. बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ

Buland Dustak

देश के सात राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर, दिल्ली में भी बढ़ा खतरा

Buland Dustak

प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन किया लॉन्च

Buland Dustak

भारत में पहली बार 29 सितम्बर को मनाया जाएगा विश्व हृदय दिवस

Buland Dustak

चीन के खिलाफ भारत का बड़ा कदम, बॉर्डर पर भेजे 50 हजार और सैनिक

Buland Dustak

वैश्विक पर्यटकों के लिए खुला काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

Buland Dustak