36.8 C
New Delhi
May 26, 2024
हेल्थ

सौंदर्य के नुस्खे: गर्मियों में आपकी त्वचा को भरपूर पोषण देगा नारियल का तेल

शहनाज हुसैन: गर्मियां आते ही हम खुले आसमान में ज्यादा समय बिताने के लिए उत्सुक रहते हैं। तापमान में बढ़ोतरी से वातावरण में गर्मी बढ़ जाती है, जिससे शरीर के प्राकृतिक तेल शुष्क हो जाते हैं तथा शरीर में नमी की कमी हो जाती है। ऐसे में अपनी त्वचा को मुलायम, कोमल तथा ताजा बनाए रखने के लिए नारियल तेल प्राकृतिक, सस्ता व बेहतर विकल्प माना जाता है।

नारियल तेल

नारियल तेल के नियमित उपयोग से आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहती है। बालों में चमक रहती है तथा चेहरे पर झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। इसमें विद्यमान एंटी एसिड त्वचा में नमी तथा ताजगी प्रदान करने में मददगार साबित होते हैं तथा गर्मियों में सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखते हैं। हालांकि Coconut Oil को मुख्यता खाना पकाने के लिए ही प्रयोग किया जाता है लेकिन गर्मियों में मुख्यतः त्वचा की देखभाल के लिए भी बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है।

त्वचा के पोषण के लिए बहुत ही कारगर है नारियल का तेल

दो-तीन चम्मच तेल को मॉइस्चराईजर में मिलाकर चेहरे, हाथों तथा टांगों पर मालिश करने से शरीर की त्वचा मुलायम तथा नर्म हो जाती है। गर्मियों में होठों को फटने से बचाने के लिए इसे ”लिपबाम” में मिलाने से होंठ मुलायम रहेंगे तथा होठों को खुशकी से भी छुटकारा मिलेगा। Coconut Oil में चीनी मिलाकर होठों पर हल्के-हल्के रगड़कर होठों की मृतक कोशिकाओं को हटाकर होठों को गुलाबी व आकर्षक बना सकती हैं।

रात को सोते समय होठों पर नारियल तेल लगाकर सुबह ताजे पानी से धो डालिए। अगर यह आपको सहज नहीं लगता तो आप होठों पर इसे लगाकर आधे घण्टा बाद इसे गीली कॉटन से साफ कर लीजिए। इसका फायदा यह भी है कि अगर यह तेल मुंह के अन्दर भी चला जाए तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा तथा दूसरे तेलों की तुलना में यह कोई बदबू या दुर्गन्ध भी पैदा नहीं करता। 

Coconut-oil-benefits
नारियल तेल में पाए गए विटामिन तथा फैटी एसिड बालों को करता है पौष्टिकता प्रदान

नारियल तेल मेकअप हटाने में भी बेहतरीन काम करता है। यह भारी मेकअप को त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध किए बिना आसानी से हटा देता है। Coconut Oil में विद्यमान विटामिन तथा फैटी एसिड खोपड़ी को पौष्टिकता प्रदान करके बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। बालों की कोशिकओं में विद्यमान गन्दगी, धूल, मिट्टी आदि को हटाने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले साफ चेहरे, होठों पर लगाकर सोने से चेहरे की आभा बढ़ जाती है तथा चेहरे में प्रकृतिक आर्कषण बढ़ता है।

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तथा कील-मुहांसों से जूझ रही हैं तो अपनी नाईटक्रहम में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे की मालिश करें। इसमें थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिलाकर इस मिश्रण का स्क्रब के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इससे त्वचा में निर्जीव कोशिकाओं तथा कील मुहांसों से निपटने में मदद मिलेगी।

अगर आप आंखों के नीचे काले धब्बों की समस्या से जूझ रही हैं तो कॉटन वूल पर नारियल तेल की बूंदे लगाकर आखों के नीचे हल्के से घुमा दीजिए लेकिन ध्यान रखें कि यह तेल आपकी आंखों में न चला जाए।

नारियल तेल को शेविंग या बाल हटाने के लिए भी प्राकृतिक उत्पाद के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। चेहरे पर इसकी मालिश करके सामान्य तौर पर अपनी शेव कर सकते हैं। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी तथा आपको शेविंग लोशन लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। लेकिन इसे खरीदते समय यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि यह विशुद्ध प्रकृतिक तेल हो तथा इसे सुगन्धित करने के लिए रिफाइन्ड नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: क्यों बौद्ध देशों के सैलानी जाते हैं भारत की बजाय थाईलैंड

Related posts

HIV-AIDS पीड़ितों के लिए समाज को बदलनी होगी अपनी बीमार मानसिकता

Buland Dustak

हाइपर टेंशन(hypertension) जैसी गंभीर समस्या को कहिये अलविदा

Buland Dustak

ज्यादा मीठा खाने से लीवर में जमा चर्बी से फैटी लीवर का खतरा

Buland Dustak

“डाइट प्लान” से कोरोना का इलाज है संभव- एक्सपर्ट

Buland Dustak

सावधानी: गर्भावस्था में एक साथ न खाएं आयरन-कैल्शियम की गोलियां

Buland Dustak

दीपावली के दिन सूरन (जिमीकंद) की सब्जी खाने की है परम्परा

Buland Dustak