39.1 C
New Delhi
May 25, 2024
एजुकेशन/करियर

IGNOU ने CGAS में लॉन्च किया सर्टिफिकेट कोर्स

नई दिल्लीइंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी-2021 से शुरू होने वाले सत्र के लिए जेंडर, कृषि और सतत विकास (CGAS) में सर्टिफिकेट कोर्स लॉन्च किया है।

इग्नू ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि इग्नू का स्कूल ऑफ जेंडर एंड डेवलपमेंट स्टडीज इसे ओपन डिस्टेंस लर्निंग मोड के माध्यम से उपलब्ध कराएगा। यह पाठ्यक्रम केवल अंग्रेजी माध्यम में उपलब्ध होगा।

CGAS Course

CGAS कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि 6 माह है। इसमें प्रवेश की न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है। इस कार्यक्रम में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय के ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल https://ignouadmission.samarth.edu.in/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

कार्यक्रम (CGAS) का उद्देश्य स्थायी कृषि में लैंगिक भूमिकाओं और मुद्दों की टाइपोलॉजी के बारे में जागरुकता पैदा करना है।भारतीय कृषि में महिलाएं बीज बोने, फसल की कटाई और कटाई के बाद के मूल्य संवर्धन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

समाज में लैंगिक असमानताओं के कारण महिलाओं के पास स्वामित्व, संसाधनों पर पहुंच और नियंत्रण व निर्णय लेने की कमी है। कृषि गतिविधियों के बदलते पैटर्न और कृषि के मशीनीकरण के साथ कृषि में महिलाओं की भूमिका बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: IIT दिल्‍ली के शोधकर्ताओं ने विकसित की ई-कचरा प्रबंधन की नई तकनीक

Related posts

IIT दिल्ली ने 50 रुपये कीमत वाली Rapid Antigen Test Kit लॉन्च की

Buland Dustak

नई शिक्षा नीति में मूलभूत बदलाव पर डीटीए ने नाराजगी जताई

Buland Dustak

यूपी : लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर जारी

Buland Dustak

IGNOU को शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए NAAC ने दिया A++ ग्रेड

Buland Dustak

2021 उम्मीदों भरा : फिर से होंगी भर्तियां, मिलेगी नौकरी

Buland Dustak

जामिया के MSc 1st बैच का कोरोना काल में भी 100% हुआ प्लेसमेंट

Buland Dustak