27.1 C
New Delhi
April 20, 2024
बिजनेस

Gold Reserve के मामले में भारत नौवें पायदान पर: डब्लूजीसी

विश्व स्वर्ण परिषद द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त, 2020 के प्रथम पखवाड़े तक भारत के पास 657.7 टन Gold Reserve दर्ज किया गया है। ज्ञात हो कि भारत स्वर्ण भंडार (Gold Reserve) के मामले में दुनिया के दस शीर्ष देशों में नौवें पायदान पर है।

Gold Reserve

विश्व स्वर्ण परिषद (डब्लूजीसी) के मुताबिक दुनिया के टॉप 10 सबसे ज्यादा स्वर्ण भंडार वाले देश।

  • अमेरिका के पास दुनिया में सबसे ज्यादा Gold Reserve मौजूद है। अमेरिका का स्वर्ण कोष कुल 8133.5 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 79 फीसदी है।
  • जर्मनी स्वर्ण भंडार के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर रहता है। इस देश के पास कुल 3,363.6 मेट्रिक टन का स्वर्ण कोष मौजूद है। विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 75.6 फीसदी है।
  • इटली के पास दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा स्वर्ण भंडार मौजूद है। इटली के पास कुल स्वर्ण कोष 2,451.8 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 71.3 फीसदी है।
  • फ्रांस स्वर्ण भंडार के मामले में चौथे पायदान पर आता है। फ्रांस के पास कुल स्वर्ण भंडार 2,436 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 65.5 फीसदी है।
  • रूस स्वर्ण भंडार के मामले में पांचवे स्थान पर मौजूद है। रूस के पास कुल स्वर्ण भंडार 2,299.9 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 23 फीसदी है।
  • चीन इस सूची में छठे स्थान पर है। चीन के पास कुल स्वर्ण भंडार 1,948.3 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 3.4 फीसदी है। 
  • स्विट्जरलैंड स्वर्ण भंडार के मामले में सातवें स्थान पर मौजूद है। इसके पास कुल स्वर्ण भंडार 1,040 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 6.5 फीसदी है। 
  • जापान स्वर्ण भंडार के मामले में 8वें नंबर पर मौजूद है। इसके पास कुल स्वर्ण भंडार 765.2 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 3.2 प्रतिशत है।
  • भारत स्वर्ण भंडार के मामले में 9वें स्थान पर मौजूद है। भारत के पास कुल स्वर्ण भंडार 657.7 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 7.5 फीसदी है। और इस सूची में नीदरलैंड दसवें पायदान पर है। इसके पास कुल स्वर्ण भंडार 612.5 मेट्रिक टन है। इस देश का विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का हिस्सा 71.4 फीसदी है।

Read More: एफडीआई ने तोड़ डाले अब तक के सारे रिकॉर्ड: प्रधानमंत्री

Related posts

स्टार्टअप कंपनियों के लिए भारतीय ‘नैस्डैक’ बनाएगा सेबी

Buland Dustak

भारत संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में फिर से निर्वाचित

Buland Dustak

Ethanol Production : 422 प्रोजेक्ट को मंजूरी, 50 हजार करोड़ होंगे निवेश

Buland Dustak

घरेलू विमान न्यूनतम और उच्चतम किराए में 30% तक बढ़ोतरी

Buland Dustak

फॉर्म 15CA/15CB मैन्युअली फाइल करने की तिथि 15 अगस्त तक बढ़ी

Buland Dustak

एसबीआई के ग्राहक बिना ओटीपी के नहीं निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा

Buland Dustak