27.1 C
New Delhi
September 8, 2024
एजुकेशन/करियर

IGNOU ने CGAS में लॉन्च किया सर्टिफिकेट कोर्स

नई दिल्लीइंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी-2021 से शुरू होने वाले सत्र के लिए जेंडर, कृषि और सतत विकास (CGAS) में सर्टिफिकेट कोर्स लॉन्च किया है।

इग्नू ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि इग्नू का स्कूल ऑफ जेंडर एंड डेवलपमेंट स्टडीज इसे ओपन डिस्टेंस लर्निंग मोड के माध्यम से उपलब्ध कराएगा। यह पाठ्यक्रम केवल अंग्रेजी माध्यम में उपलब्ध होगा।

CGAS Course

CGAS कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि 6 माह है। इसमें प्रवेश की न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है। इस कार्यक्रम में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय के ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल https://ignouadmission.samarth.edu.in/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

कार्यक्रम (CGAS) का उद्देश्य स्थायी कृषि में लैंगिक भूमिकाओं और मुद्दों की टाइपोलॉजी के बारे में जागरुकता पैदा करना है।भारतीय कृषि में महिलाएं बीज बोने, फसल की कटाई और कटाई के बाद के मूल्य संवर्धन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

समाज में लैंगिक असमानताओं के कारण महिलाओं के पास स्वामित्व, संसाधनों पर पहुंच और नियंत्रण व निर्णय लेने की कमी है। कृषि गतिविधियों के बदलते पैटर्न और कृषि के मशीनीकरण के साथ कृषि में महिलाओं की भूमिका बढ़ी है।

यह भी पढ़ें: IIT दिल्‍ली के शोधकर्ताओं ने विकसित की ई-कचरा प्रबंधन की नई तकनीक

Related posts

सरकार ने शिक्षा प्रौद्योगिकी का नया संस्करण नीट-2.0 किया लॉन्च

Buland Dustak

IGNOU ने पर्यावरण विज्ञान में शुरू की MSc., उत्तराखंड में होगा अध्ययन केन्द्र

Buland Dustak

निशंक ने इंटर्नशिप युक्त डिग्री के लिए जारी किये यूजीसी के दिशानिर्देश

Buland Dustak

NCPCR Survey: देश के 22 फीसदी स्कूलों की हालत जर्जर

Buland Dustak

केंद्र की बैठक में बड़ा फैसला, CBSE 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द

Buland Dustak

नई शिक्षा नीति में मूलभूत बदलाव पर डीटीए ने नाराजगी जताई

Buland Dustak