26.1 C
New Delhi
September 8, 2024
देश

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भतीजी प्रोफेसर चित्रा घोष का निधन

कोलकाता: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भतीजी प्रोफेसर चित्रा घोष का गुरुवार रात निधन हो गया। वह 90 वर्ष की थीं। कोलकाता स्थित अपने आवास पर उन्होंने आखिरी सांस ली। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पश्चिम बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय समेत तमाम नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार सुबह ट्विटर पर एक तस्वीर अपलोड करते हुए लिखा, “प्रोफेसर चित्रा घोष ने सामाजिक जीवन और शिक्षा के क्षेत्र में शानदार काम किया। मेरी जब उनसे मुलाकात हुई थी, तब हमने कई विषयों पर सघन चर्चा की थी, जिसमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी फाइलों पर भी बात हुई थी। उनके परिवार के प्रति संवेदना, ऊँ शांति।” 

चित्रा घोष

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने लिखा, “शिक्षाविद और सामाजिक कार्यकर्ता चित्रा घोष के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। उन्होंने अपने पूरे जीवन को लोगों की सेवा और युवाओं को प्रेरित करने में समर्पित कर दिया था। उनका जाना समाज के लिए बड़ी क्षति है। घोष परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। ॐ शांति।” प्रदेश प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर प्रो. चित्रा को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके जीवन से सेवा, शिक्षा एवं युवा पीढ़ी को प्ररेणा मिलती रहेगी। 

शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर के माध्यम से चित्रा घोष को श्रद्धांजलि अर्पित की है!

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार के सदस्य एवं भाजपा नेता चंद्र कुमार बोस ने ट्विटर पर चित्रा घोष के निधन की जानकारी देते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।उल्लेखनीय है कि इस वर्ष नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई जाएगी। केंद्र सरकार ने वर्षभर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया है।

प्रधानमंत्री मोदी 23 जनवरी को कोलकाता से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती समारोह की शुरुआत करने वाले हैं। प्रोफेसर घोष नेताजी सुभाष चंद्र बोस के भाई शरत चंद्र बोस की सबसे छोटी बेटी थीं। वह संसद की सदस्य भी रहीं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी फाइलों, मौत के रहस्यों को लेकर चित्रा घोष ने लगातार काम किया है। 

यह भी पढ़ें: क्या विमान हादसे में जिंदा बच गए थे नेता जी सुभाष चंद्र बोस ?

Related posts

सौ निकायों की श्रेणी में तीसरा ‘बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट’ बना उत्तराखंड

Buland Dustak

अर्नब गोस्वामी को सुप्रीम कोर्ट से राहत, मिली अंतरिम जमानत

Buland Dustak

काव्य के विविध रंगों से सजा होगा जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2022

Buland Dustak

मुख्यमंत्री ने राजगीर में नवनिर्मित जू सफारी का किया लोकार्पण

Buland Dustak

नैनो टेक्नोलॉजी से अब मिल सकेगा स्वच्छ पेयजल

Buland Dustak

चार धाम यात्रा समेत कई प्रमुख मार्ग बंद, पिथौरागढ़ में कई पुल और पुलिया बहे

Buland Dustak