43.1 C
New Delhi
May 25, 2024
खेल जगत

AIBA Youth World Boxing : भारतीय महिला मुक्केबाजों ने जीते सात स्वर्ण पदक

AIBA Youth World Boxing Championship : भारतीय महिला मुक्केबाजों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए पोलैंड में आयोजित 2021 एआईबीए यूथ पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सात स्वर्ण पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया।

गुरुवार को फाइनल मुकाबले में सभी महिला मुक्केबाजों, गीतिका (48 किग्रा) नोरम बेबीरोजिना चानू (51 किग्रा), पूनम (57 किग्रा), विंका (60 किग्रा), अरुंधति चौधरी (69 किग्रा), टी सनमाचा चानू (75 किग्रा) और अल्फिया पठान (81 किग्रा) ने जीत हासिल की। इससे पहले, भारतीय महिलाओं ने गुवाहाटी में आयोजित यूथ विश्व चैंपियनशिप के 2017 संस्करण के दौरान पांच स्वर्ण पदक जीते थे।

Vinka wins gold in AIBA Youth World Boxing Championship

इंफाल में एमसी मैरी कॉम अकादमी में मुक्केबाजी का प्रशिक्षण लेने वाली एशियाई युवा चैंपियन सनमाचा चानू ने कजाखस्तान के दाना डीडे को 75 किग्रा के फाइनल में 5-0 से शिकस्त देकर स्वर्ण पर कब्जा किया।

महाराष्ट्र की अल्फिया ने हासिल किया स्वर्ण पदक

वहीं, महाराष्ट्र की अल्फिया ने यूरोपीय युवा चैंपियन मोल्दोवा के डारिया कोज़ोरेज़ को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। हरियाणा की मुक्केबाज गीतिका ने दो बार की यूरोपीय चैंपियन इटली के एरिका प्रिस्कियनडरो को हराकर फाइनल में प्रवेश किया और 48 किग्रा के फाइनल में पोलैंड की नतालिया कुक्ज़ेस्का को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया।

एशियाई युवा चैंपियन बेबीरोजिना चानू (51 किग्रा) ने यूरोपीय जूनियर चैंपियन रूसी वैलेरिया लिंकोवा और पूनम (57 किग्रा) ने अनुभवी प्रतिद्वंद्वी स्टेलिन ग्रॉसी पर 5-0 से जीत हासिल कर स्वर्ण पदक हासिल किया। विंका (60 किग्रा) ने कजाकिस्तान की मुक्केबाज झुलडीज़ श्याखेतोवा को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि राजस्थान की मुक्केबाज अरुंधति ने 69 किग्रा के फाइनल में पोलिश मुक्केबाज बारबरा मार्सिंकोव्स्का के खिलाफ 5-0 से शानदार जीत दर्ज कर स्वर्ण पर कब्जा किया।

इससे पहले पुरुष वर्ग में बिश्वमित्र चोंगथोम (49 किग्रा), अंकित नरवाल (64 किग्रा) और विशाल गुप्ता (91 किग्रा) ने देश के लिए तीन कांस्य पदक जीते। बता दें कि 20 सदस्यीय भारतीय दल ने AIBA Youth World Boxing Championship में 11 पदक हासिल करके इतिहास रच दिया है। इससे पहले 2018 संस्करण में भारतीय दल ने 10 पदक जीते थे।

Read More : ISSF World Cup: मनीषा कीर ने ट्रैप टीम वूमेन इवेंट में देश को दिलाया स्वर्ण पदक

Related posts

मुर्तजा ने जीती कोरोना से जंग, पत्नी सुमोना हक संक्रमित

Buland Dustak

IPL 2021: पृथ्वी शॉ से प्रभावित शिखर धवन बोले चैंपियन की तरह की है वापसी

Buland Dustak

AFC Women’s Asian Cup 2022 का मुंबई और पुणे में आयोजन

Buland Dustak

एशिया के सबसे पुराने फुटबॉल टूर्नामेंट Durand Cup का आयोजन 5 सितंबर से

Buland Dustak

टोक्यो ओलंपिक से 15 दिन पहले खेल मंत्री बने अनुराग ठाकुर

Buland Dustak

IPL आचार संहिता का उल्लंघन करने पर दिनेश कार्तिक को लगी फटकार

Buland Dustak