43.1 C
New Delhi
May 25, 2024
देश

टीकाकरण शुरू करने के लिए 2 जनवरी को सभी राज्यों में होगा ड्राई रन

स्वास्थ्य सचिव ने वैक्सीन वितरण सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के सचिवों के साथ की बैठक

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जनवरी में टीकाकरण अभियान शुरू होने की कयास तेज हो चली है। केन्द्र ने सभी राज्यों को कोरोना टीकाकरण के लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं। इस संबंध में गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम सभी राज्यों के सचिवों के साथ तैयारियों की समीक्षा की। इसके साथ सभी राज्यों को टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए 2 जनवरी को ड्राई रन करने के निर्देश जारी किए।

टीकाकरण

राजेश भूषण ने कहा कि ड्राई रन को कोल्ड चेन प्रबंधन सहित वैक्सीन सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के प्रबंधन में राज्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस उद्देश्य के लिए लगभग 96,000 वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षकों के राष्ट्रीय प्रशिक्षण में 2,360 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया है और 719 जिलों में जिला स्तर के प्रशिक्षण में 57,000 से अधिक प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया है। राज्य किसी भी वैक्सीन/सॉफ्टवेयर से संबंधित प्रश्न के लिए राज्य हेल्पलाइन 104 (जिसका उपयोग 1075 के अतिरिक्त किया जाएगा) कर सकते हैं।

तीन दिन पहले चार राज्यों के सात जिलों में टीकाकरण को लेकर पूर्वाभ्यास किया गया। इसके तहत प्रत्येक राज्य में को-विन एप पर पहले से पंजीकृत इच्छित लाभार्थियों को एसएमएस भेजकर उन्हें टीका लगाने के समय और केंद्र के बारे में जानकारी दी गई। सभी राज्य के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा कि राज्य व केंद्र शासित प्रदेश अपने क्षेत्र के संबंधित अधिकारियों का पहचान, डेटाबेस, टीका वितरण, भंडारण, सुरक्षा, शिपमेंट और लाभार्थियों के टीकाकरण की तैयारी में स्वास्थ्य मंत्रालय का सहयोग करें।

यह भी पढ़ें: अमेरिका-चीन की तर्ज पर भारत में भी बने इनडोर वायु प्रदूषण पर नीतिः IIT शोध

Related posts

भारत ने लद्दाख की फिंगर 4 को फिर अपने कब्जे में ले लिया

Buland Dustak

नौसेना कर्मियों को अब रिटायर होने के बाद नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा

Buland Dustak

दिल्ली पुलिस ने किया 6 आतंकी गिरफ्तार, दिल्ली-यूपी में थी ब्लास्ट की साजिश

Buland Dustak

लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स ‘स्पेशल’, 24 फरवरी से पटरी पर दौड़ेगी

Buland Dustak

निर्भया की अधिवक्ता सीमा कुशवाहा लड़ेंगी हाथरस केस

Buland Dustak

आईपीएल के अन्तर्राज्यीय सटोरियों झांसी में खिला रहे थे लाखों का सट्टा

Buland Dustak