43.1 C
New Delhi
May 25, 2024
देश

Serum Institute हादसे में पांच लोगों की मौत…

-मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिए घटना की जांच कराने के आदेश
-Serum Institute के सीईओ अदार पूनावाला ने गहरी संवेदना जताई

मुंबई: पुणे के Serum Institute में गुरुवार दोपहर लगी आग में 5 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल आग पर पूर्णत: काबू पा लिया गया है। फायर ब्रिगेड के जवानों ने घटनास्थल पर फंसे 9 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। इस घटना की जांच के आदेश दिए गये हैं। इसके बाद ही आग लगने की सही कारणों का पता चल सकेगा। Serum Institute के सीईओ अदार पूनावाला ने खुद ट्विट करके इस अग्निकांड में मारे गये लोगों को प्रति गहरी संवेदना जताई है।

पुणे जिले के मांजरी इलाके में स्थित Serum Institute के नए प्लांट की पांचवी मंजिल पर गुरुवार को दोपहर में करीब 2.50 बजे अचानक आग लग गई। इस प्लांट में बीसीजी का टीका बनाया जाता है। घटना की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गई और आग बुझाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया। चीफ फायर आफिसर ने बताया कि सबसे ज्यादा आग पांचवीं मंजिल पर लगी थी।

सीरम इंस्टीट्यूट हादसे में पांच लोगों की मौत............

शुरू में बिल्डिंग से कुल 9 लोगों को सुरक्षित निकाला गया लेकिन जब दमकल कर्मचारी पांचवीं मंजिल पर पहुंचे तो वहां 5 लोगों के शव पड़े मिले। बताया जा रहा है कि इस बिल्डिंग में इस समय निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें वेल्डिंग के समय आग लगने की आशंका जताई जा रही है। मरने वालों में निर्माण कार्य में लगे मजदूर हो सकते हैं।   

सीईओ अदार पूनावाला ने आग लगने के बाद ट्विट किया कि हमें अभी कुछ परेशान करने वाले अपडेट मिले हैं। आगे की जांच में हमने जाना कि दुर्भाग्य से घटना में कुछ लोगों की जान गई है। हमें गहरा दुख हुआ है और दिवंगत के परिवार के सदस्यों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पत्रकारों को बताया कि Serum Institute में कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन बनाई जा रही है। आज लगी आग बीसीजी टीका बनने वाले प्लांट में लगी थी। इस घटना के बाद भी कोरोना वायरस का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने महाराष्ट्र में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए आपातकालीन व्यवस्था का कड़ाई से पालन करने का भी निर्देश दिया है। 

यह भी पढ़ें: क्यू एस वर्ल्ड सब्जेक्ट यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2021: शीर्ष 100 में 12 भारतीय संस्थान शामिल: निशंक

Related posts

जीरो टॉलरेंस की नीति पर करेगा महिला आयोग काम-रेहाना रियाज

Buland Dustak

भारत की दिव्यता और दर्शन में हैं राम: नरेन्द्र मोदी

Buland Dustak

रामायण कॉन्क्लेव 2021: प्रस्तुतियों के साथ संपन्न हुआ ‘जन-जन के राम’

Buland Dustak

हत्या के आरोप में पहलवान सुशील कुमार पर लग सकता है मकोका

Buland Dustak

भारतीय अर्थव्यवस्था को उबारने में बैंक की उत्प्रेरक भूमिका होती है: निर्मला

Buland Dustak

मुख्यमंत्री ने राजगीर में नवनिर्मित जू सफारी का किया लोकार्पण

Buland Dustak