देश

बाटला हाउस एनकाउंटर के दोषी आरिज खान को फांसी की सजा

नई दिल्ली: दिल्ली के साकेत कोर्ट ने बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में दोषी करार दिए जा चुके आरिज खान को फांसी की सजा सुनाई है। एडिशनल सेशंस जज संदीप यादव ने सोमवार को ये आदेश दिया। 

आज सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस ने कहा कि ये मामला न्याय के रक्षक की हत्या से जुड़ा है। एक पुलिस अधिकारी की ड्यूटी के दौरान हत्या की गई है। पुलिस की ओर से उकसावे की कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। घटनास्थल से मिले हथियारों के जखीरे से साफ पता चलता है कि आरोपित किसी की भी हत्या करने को उतारू थे। आरोपित के हाथ पर गन पाउडर मिले थे। तब कोर्ट ने पूछा कि आप कह रहे हैं कि आरोपितों ने फायर किया था। कोर्ट ने बचाव पक्ष के वकील से पूछा कि आप कुछ कहना चाहते हैं तो बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि यह साफ नहीं है कि गोली किस ओर से चली है।

बाटला हाउस
आरिज खान भारत-नेपाल सीमा से हुआ थागिरफ्तार

पिछले 8 मार्च को कोर्ट ने आरिज खान को दोषी करार दिया था। आरिज खान को दिल्ली पुलिस ने फरवरी 2018 में गिरफ्तार किया था। आरिज को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भारत-नेपाल सीमा से गिरफ्तार किया था। आरिज पर दिल्ली, अहमदाबाद (गुजरात), उत्तर प्रदेश और जयपुर (राजस्थान) में हुए बम धमाकों का भी आरोप है। आरिज पर आरोप है कि वह दिल्ली में 2008 में बाटला हाउस एनकाउंटर के दौरान एक बिल्डिंग में मौजूद था। उसी बिल्डिंग में चार आतंकी मौजूद थे। चार आतंकियों में से दो आतंकियों को भागने में आरिज ने मदद की थी।

आरिज के खिलाफ एनआईए ने 15 लाख रुपये का इनाम रखा था। दिल्ली पुलिस ने भी उस पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। आरिज उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का रहने वाला है। इस मामले में एक दोषी शहजाद अहमद को 2013 में सजा सुनाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: बाला साहिब गुरूद्वारा में देश का सबसे बड़ा किडनी डायलिसिस अस्पताल दिल्ली में शुरू, होगा मुफ्त इलाज

Related posts

ठाकुर बांके बिहारी जी महाराज सात महीने के बाद शनिवार को देंगे दर्शन

Buland Dustak

स्वतंत्रता दिवस स्पेशल: देशभक्ति के जज्बे को सलाम करती बॉलीवुड की ये फ़िल्में

Buland Dustak

किसान संगठन का 8 को भारत बंद, दिल्ली सील करने का ऐलान

Buland Dustak

अमेरिका से 72 हजार और असॉल्ट राइफल खरीदेगा भारत

Buland Dustak

देश में 52वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए मीडिया रजिस्ट्रेशन शुरू

Buland Dustak

वित्त मंत्री ने National Monetization Pipeline प्लान किया लॉन्च

Buland Dustak