34.1 C
New Delhi
July 21, 2024
देश

अब जल्द ही पर्यटक क्रूज से ही सरयू नदी की आरती का लेंगे आनंद

-अयोध्या में सरयू नदी में जल्दी शुरू होगी रामचरित मानस क्रूज

अयोध्‍या में सरयू नदी में जल्द ही रामायण क्रूज सेवा शुरू होने जा रही है। मंगलवार को पत्तन, पोत एवं जलमार्ग मंत्रालय ने इस अनूठी परियोजना को सिरे चढ़ाने के लिए बैठक की। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस बैठक में भाग लिया। यह रामचरित मानस टूर में सरयू नदी के प्रसिद्ध स्थानों की सैर कराने के साथ-साथ भगवान राम से जुड़ी कथाओं पर आधारित 45-60 मिनट की फिल्म भी दिखाई जाएगी।

इसमें भगवान राम के जन्म से राज्याभिषेक तक के जीवन को दिखाया जाएगा। इस Cruise में पर्यटकों को कुल 15 से 16 किमी तक का सफर कराया जाएगा। सेल्फी कल्चर को देखते हुए रामायण पर आधारित कई सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे।

क्रूज

Cruise यात्रा करने वाले हर यात्री को सरयू नदी के तट पर होने वाली आरती में हिस्सा लेने का मौका भी मिलेगा। यूपी पर्यटन विभाग के मुताबिक, सलाना करीब 2 करोड़ श्रद्धालु अयोध्या पहुंचते हैं। अयोध्या में राम मंदिर बन जाने के बाद यह संख्या पांच गुना बढ़ने की उम्मीद है। 

आरामदायक क्रूज में होंगी ये सुविधाएं 

आलीशान Cruise में कुल 80 सीटे होंगी। क्रूज की एंट्री का इंटीरियर रामचरित मानस की थीम पर होगा। घाटों का दीदार कराने के लिए Cruise में लंबी और बड़ी शीशों की खिड़कियां लगाई गई हैं। क्रूज में यात्रियों को लजीज पकवान परोसने का भी विशेष प्रबंध होगा। क्रूज में बायो टॉयलेट्स और हाइब्रिड इंजन सिस्टम लगा होगा, जिससे पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: अयोध्या से रामेश्वरम तक, 8 रामायण स्थलों का वास्तविक जीवन में भ्रमण

Related posts

सागर पहलवान हत्याकांड: वीडियो बना सुशील के गले की फांस

Buland Dustak

बजट-2021: वर्क फ्रॉम होम पर मिल सकती है टैक्‍स में राहत

Buland Dustak

चीन ​के दुश्मन ​वियतनाम ​को भारत ​देगा ​​ब्रह्मोस मिसाइल

Buland Dustak

नवीन स्वदेशी प्रौद्योगिकियों से ‘आत्म निर्भर’ बनेगा भारत: डॉ. हर्ष वर्धन

Buland Dustak

विदेशों से भी आने लगा दान, राम भक्त ने अमेरिका से भेजे 1500 डॉलर

Buland Dustak

हाईकोर्ट ने WhatsApp Privacy Policy मामले में सरकार से मांगा हलफनामा

Buland Dustak