27.1 C
New Delhi
April 20, 2024
विदेश

नाटो सेना का रक्षा बजट रूस से 20 गुना अधिक: आंद्रेई वोरोब्योव

सैन्य सुरक्षा और हथियार नियंत्रण पर वियना वार्ता में रूसी प्रतिनिधियों के कार्यकारी प्रमुख आंद्रेई वोरोब्योव ने यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) के वार्षिक सुरक्षा समीक्षा सम्मेलन में कहा कि नार्थ एटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (नाटो सेना) देशों के सैन्य वर्चस्व को हासित करने के प्रयासों का मास्को को पता है। यह केवल इस तथ्य से साफ हो जाता है कि गठबंधन का कुल सैन्य खर्च रूस के रक्षा बजट से 20 गुना अधिक है।

नाटो सेना

आंद्रेई वोरोब्योव ने कहा कि हम सैन्य श्रेष्ठता हासिल करने के लिए नाटो देशों के प्रयासों को देखते हैं। सैन्य खर्च में संयम का कोई संकेत नहीं है। गठबंधन का कुल सैन्य बजट रूस के रक्षा बजट का 20 गुना है।” वोरोब्योव ने कहा कि नाटो सेना अपनी सैन्य क्षमता को लगातार बढ़ाता रहता है। गठबंधन की लड़ाकू वायु सेना रूस की तुलना में सात गुना बड़ी है। इसके नौसैनिक जहाजों की संख्या चार गुना और टैंकों और तोपखानों की संख्या तीन गुना है। इसके बावजूद पश्चिमी देश रूस की तथाकथित आक्रामकता के खिलाफ एक व्यापक प्रचार अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं।

वोरोब्योव ने कहा कि नाटो की बढ़ती सैन्य गतिविधि के परिणामस्वरूप एक अप्रत्याशित सैन्य-राजनीतिक स्थिति आकार ले रही है। हमने सैन्य तनाव को कम करने के लिए आपसी कदम उठाने के लिए एक से अधिक बार नाटो गठबंधन से पेशकश की है। उदाहरण के लिए हम मामूली कदमों से शुरू कर सकते हैं। जैसे अभ्यास कहां आयोजित किया जाना है और खतरनाक घटनाओं से कैसे बचा जा सकता है। इसके बारे में हाल के दिनों में कोई समझदार प्रतिक्रिया नहीं हुई है।”

यह भी पढ़ें: डीआरडीओ का उपग्रह ‘सिंधु नेत्र’ अंतरिक्ष में स्थापित

Related posts

पाकिस्तान ने पुलवामा हमले में अपनी संलिप्तता स्वीकार की

Buland Dustak

बाइडन के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले वाशिंगटन में हाई अलर्ट

Buland Dustak

नाफ्ताली बेनेट बने इजरायल के प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू की विदाई

Buland Dustak

हैती में इमरजेंसी घोषित, राष्ट्रपति की हत्या में शामिल चार संदिग्ध ढेर

Buland Dustak

ट्रम्प और बाइडन में व्हाइट हाउस को लेकर रोमांचक भिड़ंत

Buland Dustak

अमेरिकी नागरिकता पाने की राह हुई आसान, बाइडन प्रशासन ने ट्रंप की नीति को पलटा

Buland Dustak