43.1 C
New Delhi
May 25, 2024
बिजनेस

वित्त मंत्रालय ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के बजट के लिए लोगों से मांगे सुझाव

नई दिल्‍ली: वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2021-22 के आम बजट को प्रभावशाली और कल्याणकारी बनाने के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स सहित आम लोगों से सुझाव मांगे हैं। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है, जिसमें लोगों से बजट संबंधी आइडियाज, सुझाव और प्रपोजल भेजने का आग्रह किया है। 

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय पिछले कई वर्षों से आम बजट तैयार करने के लिए नॉर्थ ब्लॉक में इंडस्ट्री, कॉमर्स एसोसिएशन, ट्रेड बॉडीज और एक्सपर्ट्स से सलाह-मशविरा करता रहा है। लेकिन, इस बार कोविड-19 की वजह से वित्त मंत्रालय ने स्टेकहोल्डर्स, इंडस्ट्री और एक्सपर्ट्स से अलग फॉर्मेट में सुझाव मंगाए हैं। विभिन्न विभागों और संस्थानों से सुझाव मंगाने के लिए वित्त मंत्रालय ने डेडिकेटेड ई-मेल भी क्रिएट किया है।

वित्त मंत्रालय

Finance Ministry ने एक बयान जारी कर बताया कि इस संबंध में जल्द ही आधिकारिक घोषणा की जाएगी। आम बजट बनाने के लिए मिलने वाले सुझाव को लोकतांत्रिक और पार्टिसिपेटरी बनाने के लिए सरकार ने MyGov प्लेटफॉर्म पर एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है, जो 15 नवम्‍बर को लाइव हो जाएगा। इस पोर्टल पर जाकर लोग Finance Ministry को अपने सुझाव 30 नवम्‍बर तक भेज पाएंगे।

कराना होगा रजिस्ट्रेशन

आम बजट 2021-22 के लिए वित्‍त मंत्रालय को सुझाव भेजने के लिए लोगों को पहले MyGov प्‍लेटफॉर्म के ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। लोगों के भेजे गए सुझावों और आइडियाज की जांच-पड़ताल वित्त मंत्रालय के साथ-साथ भारत सरकार के अन्य मंत्रालय और विभाग करेंगे।

यदि जरूरी होगा तो सुझाव भेजने वाले लोगों से ई-मेल और फोन के जरिए वित्‍त मंत्रालय संपर्क भी करेगा। इसके साथ ही जरूरी हुआ तो उनके सुझाव पर उनका स्पष्टीकरण मांगेगा और डिटेल में इसे लागू करने के लिए उनसे सलाह लेगा। Finance Ministry को अपनी सलाह लोग 30 नवम्‍बर तक भेज सकेंगे, क्‍योंकि 30 नवम्‍बर के बाद ये ऑनलाइन पोर्टल बंद हो जाएगा।

Read More: देश में जल्द खुलेंगे प्राइवेट सेक्टर के 8 नए बैंक

Related posts

आरबीआई : नहीं बढ़ेंगी ब्याज दरें, जीडीपी ग्रोथ 7.8 फीसदी रहने का अनुमान

Buland Dustak

अमेजॉन फ्लिपकार्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सीसीआई की अपील

Buland Dustak

मनीष सिसोदिया ने पेश किया दिल्ली विधानसभा का आउटकम बजट

Buland Dustak

बीमाधारकों को डिजिलॉकर की सुविधा दें बीमा कंपनियां : IRDA

Buland Dustak

बैंक निजीकरण: सरकारी बैंकों के निजीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी

Buland Dustak

भारत में शुरू होगा स्पॉट गोल्ड एक्सचेंज, SEBI ने 18 जून तक मांगी राय

Buland Dustak