26.1 C
New Delhi
September 8, 2024
बिजनेस

कोरोना के खिलाफ 5 और वैक्सीन को मिलेगी अनुमति

नई दिल्ली: देश में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस खतरे से निपटने के लिए भारत को जल्द ही 5 नई वैक्सीन मिल सकती हैं। अभी देश में सिर्फ दो Vaccine कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन देश के कई हिस्सों से इसकी कमी होने की खबरें भी आने लगी हैं। ऐसे में अगर देश को कोरोना की 5 और वैक्सीन मिल जाती हैं, तो इससे कोरोना जैसी बीमारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान को और गति मिल सकेगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार इस साल जुलाई से शुरू होने वाली तिमाही में कोरोना की पांच और Vaccine का इस्तेमाल शुरू हो सकता है। इन वैक्सीन Vaccine में डॉ रेड्डीज़ के सहयोग से तैयार हो रही रूस की Vaccine स्पूतनिक वी, बायोलॉजिकल-ई के सहयोग से बन रही जॉनसन एंड जॉनसन की Vaccine, सीरम इंडिया के सहयोग से तैयार की जा रही नोवावैक्स वैक्सीन, जायडस कैडिला Vaccine और भारत बायोटेक की इंट्रानेजल वैक्सीन शामिल हैं।

कोरोना वैक्सीन
रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड ने भारत की फार्मा कंपनियों के साथ किये अनुबंध

बताया जा रहा है कि फिलहाल देश में कोरोना संक्रमण के लिए जिम्मेदार कोविड- 19 वायरस पर काबू पाने के लिए करीब 20 Vaccine पर अलग अलग क्लीनिकल और प्री क्लीनिकल ट्रायल चलाया जा रहा है। इन सभी वैक्सीन में स्पूतनिक- वी को सबसे पहले मंजूरी मिलने की उम्मीद है। खबर तो ये भी है कि रूस में तैयार की गई स्पूतनिक वी को अगले दस दिनों के अंदर भारत में आपातकालीन परिस्थिति में इस्तेमाल करने की अनुमति भी मिल सकती है।

जबकि सभी क्लीनिकल ट्रायल सकारात्मक परिणाम के साथ पूरे होने के बाद उसे नियमित वैक्सीनेशन की भी अनुमति मिल जाएगी। इस Vaccine का उत्पादन करने के लिए रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने भारत की कई फार्मा कंपनियों के साथ अग्रिम अनुबंध भी कर लिया है। ताकि सभी ट्रायल्स का परिणाम आने और सरकार से मंजूरी मिलने के बाद बड़े पैमाने पर इस वैक्सीन का उत्पादन किया जा सके।

मंत्रालय से मिली जानकारियों के मुताबिक स्पूतनिक वी के अलावा जॉनसन एंड जॉनसन की Vaccine को भी अगस्त तक मंजूरी मिल सकती है। इसी तरह अगस्त में ही जायडस कैडिला का टीका भी आ सकता है। नोवावैक्स को  सितंबर तक और भारत बायोटेक की इंट्रानेजल Vaccine को अक्टूबर तक भारत में टीकाकरण की अनुमति मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: उप्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 6,023 नये मामले आये

Related posts

टाटा मोटर्स ने लॉन्च की ‘Connect With Soul’ वेबिनार सीरीज  

Buland Dustak

Gautam Adani बने एशिया के दूसरे सबसे धनी कारोबारी

Buland Dustak

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं AGM की बैठक पर टिकीं कारोबारियों की निगाहें

Buland Dustak

देश में चीनी का उत्‍पादन 13% बढ़कर 305.68 लाख टन रहा: ISMA

Buland Dustak

चौतरफा लिवाली से उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स 52,300 के पार

Buland Dustak

Anchorage Infrastructure को 15 हजार करोड़ के FDI प्रस्ताव की मंजूरी

Buland Dustak