26.1 C
New Delhi
September 8, 2024
राज्य

बंगाल में छिटपुट हिंसा के बीच शाम 5 बजे तक करीब 80% मतदान

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में शनिवार को पहले चरण के विधानसभा चुनाव के दौरान पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच इन सभी सीटों पर औसतन 80 फीसदी के करीब वोटिंग हुई है।

चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान में शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक शाम पांच बजे तक पूरे राज्य में 79.79 फ़ीसदी वोटिंग हुई है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि मतदान को लेकर जिस तरह का उत्साह लोगों में दिखा है, यह शुभ संकेत है। राज्य के बाकी सात चरणों में और भी बेहतरीन वोटिंग की उम्मीद है।

मतदान

आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक बांकुड़ा जिले में शाम पांच बजे तक 80.03 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि झाड़ग्राम में 80.55 फ़ीसदी वोटिंग हुई है। पश्चिम मेदिनीपुर में 80.16 फ़ीसदी और पूर्व मेदिनीपुर में 82.42 फ़ीसदी वोटिंग हुई है। पुरुलिया में 77.13 फ़ीसदी वोटिंग रिकॉर्ड किया गया है।

विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से सबसे अधिक वोटिंग बांकुड़ा के सालतोड़ा विधानसभा में हुई है। यहां शाम पांच बजे तक 85.25 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है। पूर्व मेदिनीपुर के खेजूरी में 84.43 फ़ीसदी लोगों ने मतदान किया, जबकि दक्षिण कांथी में 83.76 फीसदी लोगों ने वोट दिया है।

तृणमूल कांग्रेस के लोगों ने की नारेबाजी

वहीं आज सुबह से ही कई क्षेत्रों में हिंसा की खबरें भी मिल रही थीं। सालबनी में संयुक्त मोर्चा उम्मीदवार सुशान्त घोष को घेरकर तृणमूल कांग्रेस के लोगों ने नारेबाजी की। उन पर हमले की कोशिश भी हुई। कांथी इलाके में शुभेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी की गाड़ी में तोड़फोड़ की गई है और उनके ड्राइवर को मारा पीटा गया है।

कुछ मतदान केंद्रों के अंदर सेल्फ हेल्प ग्रुप के नाम पर महिलाएं घुसकर कथित तौर पर भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ वोटिंग के लिए लोगों को उकसा रही थीं। कई जगहों पर तृणमूल कार्यकर्ताओं पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगा तो कुछ जगहों पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं पर भी बूथ को जाम करने के आरोप लगे हैं।

पुरुलिया से तृणमूल उम्मीदवार का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह भाजपा कार्यकर्ता को गोली मारने की धमकी दे रहे हैं। इस पर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट तलब की है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक ऑडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें उन्होंने नंदीग्राम के स्थानीय भाजपा नेता को फोन कर जीतने में मदद करने की गुहार लगाई है। इसे लेकर भाजपा ने दावा किया है कि ममता बनर्जी अपनी हार को लेकर चिंतित हैं और यह फोन उसी का संकेत है।

यह भी पढ़ें: उप्र पंचायत चुनाव : लखनऊ में दूसरे चरण में होगा मतदान

Related posts

झारखंड कैबिनेट ने 17 प्रस्तावों को दी मंजूरी, कांटाटोली ओवरब्रिज का बढ़ा बजट

Buland Dustak

पंजाब: सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत पूरी मंत्रिपरिषद का इस्तीफा

Buland Dustak

झारखंड की बेटियों ने पूरे विश्व में देश का मान बढ़ाया : हेमंत सोरेन

Buland Dustak

आज से गुजरात में लव जिहाद एक्ट लागू

Buland Dustak

लखनऊ सहित प्रदेश के हर जिले में स्थाई डीएल बनाने का कोटा घटा

Buland Dustak

असम : माँ कामाख्या धाम तक जाने वाले दूसरे मार्ग का कार्य जोरों पर

Buland Dustak