26.1 C
New Delhi
September 8, 2024
बिजनेस

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020 रैंकिंग में ये हैं देश के टॉप 10 राज्‍य

- लंबी छलांग लगाते हुए 12वें से दूसरे पायदान पर पहुंचा यूपी 

नई दिल्‍ली: वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020 में राज्यों की रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें आंध्र प्रदेश को एक बार फिर पहला स्थान मिला है। इसमें यूपी ने लंबी छलांग लगाते हुए 12वें से दूसरे पायदान पर पहुंच गया है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को पीयूष गोयल और हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में इसे जारी किया। 

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस 2020 रैंकिंग में कारोबार करने में आसानी के मामले में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की 2019 की रैंकिंग तय की गई है। पिछली बार यह रैंकिंग साल 2018 में जारी की गई थी। यह ईज ऑफ डूइंग बिजनेस का चौथा संस्करण है। इससे पहले 2015, 2016 और 2017-18 में राज्यों की रैंकिंग जारी की गई थी।

इस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा। उत्तर प्रदेश दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्थान पर रहा। तेलंगाना पिछली बार दूसरे स्थान पर था लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश ने उसे पीछे कर दिया है। इसके अलावा रैंकिंग में क्रमश: चौथे पर मध्य प्रदेश, पाचवें पर झारखंड, छठे पर छत्तीसगढ़, सातवें पर हिमाचल प्रदेश, आठवें पर राजस्थान, नौवें पर पश्चिम बंगाल और 10वें पर गुजरात का स्थान आता है।

Ease of Doing Business
वन प्रोडक्ट वन डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम पर राज्यों के साथ काम

गौरतलब है कि इस पूरी प्रक्रिया का मकसद राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ाना और घरेलू तथा वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कारोबारी माहौल को सुधारना है। राज्यों को रैंकिंग कई मानकों मसलन निर्माण परमिट, श्रम नियमन, पर्यावरण पंजीकरण, सूचना तक पहुंच, जमीन की उपलब्धता तथा एकल खिड़की प्रणाली के आधार पर दी जाती है। दरअसल घरेलू एवं वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए केंद्र सरकार हर साल, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग जारी करती है. इसे राज्य व्यापार सुधार एक्शन प्लान रैंकिंग भी कहा जाता है। 

उल्‍लेखनीय है कि इस अवसर पर बोलते हुए वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वन प्रोडक्ट वन डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम पर राज्यों के साथ काम कर रहे हैं। हम जल्द ही एक ऐसे कार्यक्रम का अनावरण करेंगे, जहां देश का प्रत्येक जिला उत्कृष्ट उत्पादों पर अपनी ऊर्जाओं को केंद्रित कर रहा होगा।

Read More: कोरोना काल में मदद के लिए आगे आए Google और Microsoft

Related posts

जी-20 देशों में सबसे खराब स्थिति में भारत की अर्थव्यवस्था : आईएमएफ

Buland Dustak

मनीष सिसोदिया ने पेश किया दिल्ली विधानसभा का आउटकम बजट

Buland Dustak

बैंक निजीकरण: सरकारी बैंकों के निजीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी

Buland Dustak

इथेनॉल के स्वतंत्र ईंधन के रूप में इस्तेमाल को मिली मंजूरी

Buland Dustak

हवाई यात्रा पर पड़ा कोरोना संक्रमण का असर

Buland Dustak

भारत में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में फेसबुक की पहली डील

Buland Dustak