34.1 C
New Delhi
July 20, 2024
देश

मिराज 2000 लड़ाकू विमान के शहीद पायलट की पत्नी वायुसेना में बनीं फ्लाइंग ऑफिसर

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ​वायुसेना में कमीशन करने के बाद दी बधाई 
- ​बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे पर ​​01 फरवरी, 2019 ​​को हुई थी 

एक साल पहले बेंगलुरु में क्रैश हुए मिराज 2000 लड़ाकू विमान के शहीद हुए दो पायलटों में से एक की पत्नी गरिमा अबरोल को शनिवार को तेलंगाना में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ​बतौर ​फ्लाइंग ऑफिसर वायुसेना में कमीशन किया। तेलंगाना के दो दिवसीय दौरे पर गए राजनाथ सिंह तेलंगाना के डंडीगल में एयरफोर्स अकादमी की संयुक्त स्नातक परेड का निरीक्षण करने के बाद शहीद की पत्नी से मिले और वायुसेना का हिस्सा बनने पर बधाई दी।

मिराज 2000 लड़ाकू विमान

भारतीय वायु सेना का ​मिराज 2000 लड़ाकू विमान​​ ​​​बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे पर ​​01 फरवरी, 2019 ​​को ​​सुबह 10.30 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया​ था​। ​इस विमान को ​​एचएएल द्वारा अपग्रेड किए जाने के बाद​ ​​भारतीय वायु सेना के​​ ​स्क्वाड्रन लीडर सिद्धार्थ नेगी और ​​स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल ​स्वीकृत परीक्षण उड़ान के लिए ले जा रहे थे। ​अधिकारियों ​ने बचाव अभियान चलाया ​लेकिन विमान ​के मलबे से निकाले जाने के पहले ही दो पायलटों में से एक की मृत्यु हो गई​​। दूसरे पायलट को अस्पताल ले जाया गया लेकिन उसने ​भी ​दम तोड़ दिया​​।​ उस वक्त वायुसेना ने अपने बयान में कहा ​था मिराज 2000 लड़ाकू विमान ट्रेनर विमान एचएएल द्वारा ​अपग्रेड किये जाने के बाद एक स्वीकृति ​उड़ान ​पर था और दुर्घटना के कारणों की जांच ​के आदेश ​भी दिए थे​​।

​इस दुर्घटना में शहीद हुए ​​स्क्वाड्रन लीडर समीर अबरोल ​की पत्नी गरिमा अबरोल ने तेलंगाना के डंडीगल में एयरफोर्स अकादमी से फ्लाइंग ऑफिसर का कोर्स पूरा किया और संयुक्त स्नातक परेड में शामिल हुईं​।​ परेड का निरीक्षण करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शहीद स्क्वाड्रन लीडर की पत्नी गरिमा अबरोल से मिले और बतौर ​फ्लाइंग ऑफिसर वायुसेना में कमीशन किया। उन्होंने उन्हें वायुसेना का हिस्सा बनने पर बधाई दी। 

यह भी पढ़ें: वायुसेना देश की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम : एयर चीफ मार्शल

Related posts

PSLV-C51 launch: इसरो ने अंतरिक्ष में भगवद गीता भेजकर रचा इतिहास, साल का पहला मिशन कामयाब

Buland Dustak

Bharat band : संयुक्त किसान मोर्चा के चलते दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर जाम

Buland Dustak

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए प्रयास तेज करने की जरूरत

Buland Dustak

देश को केवड़िया से जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को PM ने दिखाई हरी झंडी

Buland Dustak

स्वतंत्रता दिवस पर 23 ITBP कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक

Buland Dustak

डॉ. छगन पटेल बने एबीवीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष

Buland Dustak