39.1 C
New Delhi
May 25, 2024
बिजनेस

धनतेरस पर सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम

-सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड की 8वीं किस्‍त जारी, 9 से 11 अक्‍टूबर तक मौका   

नई दिल्‍ली: धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है और दिवाली से पहले इस अवसर पर आपको सस्‍ता सोना खरीदने का मौका आपको मिल रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम की आठवीं किस्‍त जारी करने की जानकारी दी है। 

आरबीआई के मुताबिक धनतेरस पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम आठवीं सीरीज 9 नवम्‍बर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी, जिसमें 13 नवम्‍बर तक निवेश किया जा सकता है। इस गोल्ड बॉन्ड के लिए सोने की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। हालांकि, डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को प्रति ग्राम के हिसाब से 50 रुपये की छूट भी मिलेगा। 

धनतेरस पर सस्‍ता सोना

रिजर्व बैंक ने कहा कि ‘स्वर्ण बॉन्ड के लिए इंडियन बुलियन एंज जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है। गौरतलब है कि ये बॉन्ड 8 साल की अवधि के लिए जारी किए जाते हैं। इसमें पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है। आवेदन कम से कम एक ग्राम और उसके गुणक में जारी किए जाते हैं। 

उल्‍लेखनीय है कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में व्यक्तिगत निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 4 किलो तक के लिए निवेश कर सकता है। इसके अलावा हिन्दू अविभाजित परिवार के लिए चार किलो और ट्रस्ट आदि के लिए किसी एक वित्त वर्ष में अधिकतम 20 किलो तक निवेश करने की अनुमति है।

Read More: कोरोना इफ़ेक्ट- सोने की मांग 11 साल के सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंची

Related posts

औद्योगिक उत्पादन जून महीने में 13.6 फीसदी बढ़ा

Buland Dustak

सस्ते होंगे एनबीएफसी (NBFC’s) के होम और कंज्यूमर लोन

Buland Dustak

एफडीआई ने तोड़ डाले अब तक के सारे रिकॉर्ड: प्रधानमंत्री

Buland Dustak

बीमाधारकों को डिजिलॉकर की सुविधा दें बीमा कंपनियां : IRDA

Buland Dustak

मुकेश अंबानी ने लॉकडाडन के बाद से हर घंटे कमाए 90 करोड़ रुपये

Buland Dustak

CAIT: कोरोना से 40 दिनों में 7 लाख करोड़ रुपये के घरेलू कारोबार का नुकसान

Buland Dustak