26.1 C
New Delhi
September 8, 2024
देश

हरिद्वार कुंभ में पहला शाही स्नान जारी, 10 बजे तक 24 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया स्नान

हरिद्वार: धर्मनगरी हरिद्वार कुंभ में आज महाशिवरात्रि पर्व पर कुंभ का पहला शाही स्नान जारी है। भोर से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां गंगा की निर्मल एवं पवित्र धारा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। मेला प्रशासन ने सुबह 10 बजे तक 24 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं द्वारा पवित्र गंगा में स्नान करने का दावा किया है।

सुबह 9 बजे से हर की पौड़ी को अखाड़ों के साधुओं के स्नान के लिए आरक्षित कर दिया गया है। 12 बजे तक जूना, अग्नि, आवाहन व किन्नर अखाड़ा के संत स्नान कर चुके हैं। स्नान के लिए जा रहे साधुु संतों को देखने व उनका आशीर्वाद लेने के लिए मार्ग के दोनों ओर श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा है।

हरिद्वार कुंभ

बहुत समय बाद एक बार फिर आज धर्मनगरी नगरी हरिद्वार में सनातन परंपरा के वो रंग दिख रहे हैं, जिसका काफी समय से लोगों को इंतजार था। देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु यंहा पहुंचे हैं। कई श्रद्धालु ऐसे भी हैं, जो हर की पौड़ी तक नही पहुंच पा रहे हैं। भीड़ बहुत है, इसलिए हर की पैड़ी सहित हरिद्वार कुंभ के दर्जनों घाटों पर श्रद्धालु पवित्र स्नान कर रहे हैं।

कोविड नियम का हो पालन

इस स्नान को लेकर कुंभ मेला प्रशासन लगातार लोगों को शारीरिक दूरी के पालन की हिदायत दे रहा है। बॉर्डर पर सभी की मेडिकल चेकअप किया जा रहा है। कोविड के लिए जारी किए गए मानकों का पालन करने की लगातार हिदायत दी जा रही है लेकिन आस्था का जो सैलाब हर की पौड़ी व हरिद्वार कुंभ में देखने को मिल रहा है, उसे देख सभी के चेहरे खिल रहे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद

हरिद्वार नगरी इस वक्त पूरी तौर पर छावनी बन चुका है। नगर के हर पॉइंट्स पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद ही कड़ी नजर आ रही है। आईटीबीपी के जवानों के साथ ही सभी एजेंसियां चप्पे चप्पे पर नजर रख रही हैं। जल पुलिस, डॉग स्क्वाड के साथ ही क्यूआरटी की टीम हर पॉइंट्स पर मुस्तैद है।

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुबह नौ बजे से पहले ही हर की पौड़ी को ख़ाली करा लिया गया। साथ ही हर की पौड़ी क्षेत्र में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध आज होने वाले अखाड़ों के शाही स्नान तक जारी रहेगा। आज सभी सातों संन्यासी अखाड़े हर की पौड़ी पर शाही स्नान करेंगे। यह स्नान सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: सावित्रीबाई फुले का आदर्श जीवन सम्पूर्ण सभ्यता के लिए महान प्रेरणा

Related posts

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मानित प्रमुख महिलाओं की कहानियां

Buland Dustak

रेलवे बोर्ड: 80 नई विशेष रेलगाड़ियां, यात्री 10 से करा सकेंगे रिजर्वेशन

Buland Dustak

एशिया की पहली महिला Locomotive Driver हैं मुमताज एम. काजी

Buland Dustak

रेलवे का प्रधानमंत्री को जन्मदिन का उपहार, युवाओं को कौशल विकास योजना

Buland Dustak

सरकारी दखल से बचाकर आवास योजना को बनाया इंद्रधनुषी: पीएम

Buland Dustak

Air Marshal Vivek Ram Chaudhari- ​वायुसेना के ​अगले वाइस चीफ

Buland Dustak