27.1 C
New Delhi
September 8, 2024
देश

ई मतदाता पहचान पत्र और डिजिटल रेडियो सेवा का होगा शुभारंभ

मतदाता पहचान पत्र: चुनाव आयोग 25 जनवरी  को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

इस वर्ष के मतदाता दिवस का विषय ‘मेकिंग अवर वोटर्स एम्पावर्ड, विजिलेंट, सेफ एंड इंफॉर्मेटेड’ है। भारतीय चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए 2011 से हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उपयोग मतदाताओं में जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में जागरूक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

इस दौरान राष्ट्रपति वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे और चुनाव आयोग के वेब रेडियो ‘हैलो वोटर्स’ को लॉन्च करेंगे। विभिन्न क्षेत्रों में चुनाव के संचालन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रथाओं के लिए इन राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। 

ई मतदाता पहचान पत्र
ई मतदाता पहचान पत्र

वहीं,  हैलो वोटर्स एक ऑनलाइन डिजिटल रेडियो सेवा है जिसमें मतदाता जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे।  यह चुनाव आयोग की वेबसाइट पर एक लिंक के माध्यम से सुलभ होगा। यह हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषा में यह गीत, नाटक, चर्चा, स्पॉट, चुनाव की कहानियों के माध्यम से चुनावी प्रक्रियाओं की जानकारी और शिक्षा प्रदान करेगा।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ई-ईपीआईसी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और पांच नए मतदाताओं को ई-ईपीआईसी और निर्वाचक फोटो पहचान पत्र वितरित करेंगे। मतदाता फोटो पहचान पत्र के इस डिजिटल संस्करण को वोटर हेल्पलाइन ऐप और वेबसाइटों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। आयोजन के दौरान प्रसाद चुनाव आयोग के तीन प्रकाशन भी जारी करेंगे।

यह भी पढ़ें: घरेलू विमान न्यूनतम और उच्चतम किराए में 30% तक बढ़ोतरी

Related posts

हिमाचल प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में मौसम का कहर

Buland Dustak

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ में शामिल होंगे 25 देशों के NCC Cadets

Buland Dustak

Army Sports Institute ने सूबेदार नीरज चोपड़ा को समर्पित किया अपना स्टेडियम

Buland Dustak

बुंदेलखंड की अयोध्या ओरछा को विश्वपटल पर प्रस्तुत करेगी रामलीला

Buland Dustak

गुजरात में भूपेंद्र पटेल के नए मंत्रिमंडल में 10 कैबिनेट और 14 राज्यमंत्री बने

Buland Dustak

बंगाल में मोदी ने 4700 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

Buland Dustak