26.1 C
New Delhi
September 8, 2024
देश

जायडस बायोटेक पहुंचे मोदी, कोरोना वैक्सीन का करेंगे निरीक्षण

-जायडस बायोटेक पार्क में वैज्ञानिकों के साथ टीका मिशन पर करेंगे चर्चा

एक ओर अहमदाबाद में जहां भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ का परीक्षण शुरू हो गया है वहीं दूसरी ओर जायडस फार्मा की कोरोना वैक्सीन ‘ज़ायकोवी-डी’ वैक्सीन का अंतिम चरण परीक्षण भी चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह अहमदाबाद हवाई अड्डे से जायडस बायोटेक पहुँचे हैं जहां वे कंपनी द्वारा विकसित एक ट्रायल वैक्सीन का निरीक्षण कर करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी यहां करीब डेढ़ घंटे रुकेंगे। इसके बाद वे पुणे के लिए रवाना होंगे जहां वे सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे और बाद में हैदराबाद के लिए रवाना हो जाएंगे।

जायडस बायोटेक

अहमदाबाद में जायडस बायोटेक कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करेगी जिसके लिए परीक्षण की व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यहां परीक्षण टीका का निरीक्षण करेंगे और टीका वैज्ञानिकों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

अहमदाबाद में जायडस बायोटेक ‘ज़ायकोवी-डी’ वैक्सीन पर काम कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी स्वयं इस वैक्सीन की तैयारियों को देखने के लिए अहमदाबाद आए हैं। देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच टीके की तैयारी चल रही है। इस संयंत्र में भी कोरोना वैक्सीन की एक इकाई तैयार की जा रही है।

टीका परीक्षण के सभी चरणों के पूरा होने के बाद कोरोना वैक्सीन का निर्माण युद्धस्तर पर किया जाएगा। वर्तमान में सोला सिविल में वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है जिसमें ट्रायल के लिए स्वयंसेवक आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के अहमदाबाद दौरा के समय शहर में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक-चौबंद है। चांगोदर हेलीपैड से जायडस बायोटेक पार्क तक की सभी सड़कों को पुलिस ने बंद कर दिया  है। इसमें 500 से अधिक पुलिस कर्मी मौजूद लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- 2 लाख से अधिक लोगों ने कोरोना को दी मात, आंकड़ा 65 लाख के पार

Related posts

सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम आदेश: पटाखों पर रोक सुनिश्चित करें एजेंसियां

Buland Dustak

तीनों भारतीय सेना ने ​शुरू की ​’टू फ्रंट वार’ की तैयारी

Buland Dustak

प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना-2021 से 12,000 किसान लाभान्वित

Buland Dustak

बाटला हाउस एनकाउंटर के दोषी आरिज खान को फांसी की सजा

Buland Dustak

चीन के 7 एयरबेस पर हलचल, भारत की बढ़ी निगरानी

Buland Dustak

अब जल्द ही पर्यटक क्रूज से ही सरयू नदी की आरती का लेंगे आनंद

Buland Dustak